आखिर क्यों टी-20 वर्ल्ड कप 2024 होगा सबसे ज्यादा स्पेशल ? - क्रिकट्रैकर हिंदी

आखिर क्यों टी-20 वर्ल्ड कप 2024 होगा सबसे ज्यादा स्पेशल ?

यूएसए और वेस्टइंडीज संयुक्त रूप से 2024 टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करेंगे।

West Indies. (Photo by Matthew Lewis-ICC/ICC via Getty Images)
West Indies. (Photo by Matthew Lewis-ICC/ICC via Getty Images)

हाल ही में ICC ने वनडे वर्ल्ड कप, टी-20 वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी सहित प्रमुख आगामी मुकाबलों के लिए मेजबान देशों की घोषणा की। इसी क्रम में क्रिकेट वेस्टइंडीज CWI और यूएसए क्रिकेट को 2024 टी-20 वर्ल्ड कप के संयुक्त आयोजक के रूप में घोषित किया गया है।

ICC की घोषणा के बाद, दोनों बोर्ड के तरफ से एक संयुक्त बयान सामने आया है, जिसमे उन्होंने कहा है कि यह ऐतिहासिक निर्णय से अमेरिका में क्रिकेट को बदलने में मदद मिलेगी। बता दें कि टी-20 वर्ल्ड कप का 2024 संस्करण 20 टीमों की मेजबानी करने वाला पहला टूर्नामेंट होगा।

2024 वर्ल्ड कप को लेकर वेस्टइंडीज और अमेरिकी बोर्ड ने क्या कहा ?

क्रिकबज के हवाले से दोनों देशो के बोर्ड ने एक संयुक्त बयान में कहा कि, “संयुक्त रूप से बोली CWI और US क्रिकेट के बीच एक रणनीतिक साझेदारी का हिस्सा है जिसका उद्देश्य अमेरिका की क्षमता को सामने और खेल के विकास को तेज करना है। वेस्टइंडीज की अगली पीढ़ी को प्रेरित करने और कैरेबियन में क्रिकेट के जुनून को प्रज्वलित करने के लिए और विश्व क्रिकेट के लाभ के लिए इन दोनों ताकतों को मिलाना जरुरी है।”

दोनों बोर्डों ने यह भी साफ कर दिया है कि वेस्टइंडीज 2024 टी-20 वर्ल्ड कप में दो-तिहाई खेलों की मेजबानी करेगा जिसका मतलब है कि CWI 55 में से लगभग 35 खेलों का आयोजन करेगा। बाकी 20 मैच अमेरिका में खेले जाएंगे। सूचीबद्ध खेल वेस्टइंडीज में 13 मैदान पर खेले जाएंगे, जबकि अमेरिका ICC द्वारा अनुमोदित पांच मैदानों पर 20 मैचों का आयोजन करेगा। दोनों बोर्डों ने यह भी कहा है कि यह आयोजन अमेरिका में खेल के विभिन्न पहलुओं के विकास में कैसे मदद करेगा।

बयान में आगे कहा गया है कि, “मेगा इवेंट लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक खेलों में क्रिकेट के शामिल होने की संभावनाओं को बढ़ाएगा। यह वेस्टइंडीज के क्रिकेट खिलाड़ियों और प्रशंसकों की अगली पीढ़ी को प्रेरित करेगा और संयुक्त राज्य अमेरिका में मुख्यधारा की स्थिति की ओर क्रिकेट के अभियान को तेज करेगा।”