वर्ल्ड कप फाइनल में भारत और पाकिस्तान आमने-सामने हो तब क्या मैच छोड़ा जा सकता है? - क्रिकट्रैकर हिंदी

वर्ल्ड कप फाइनल में भारत और पाकिस्तान आमने-सामने हो तब क्या मैच छोड़ा जा सकता है?

World Cup
A file picture of the World Cup. (Photo Source: Twitter)

पुलवामा में जो कुछ हुआ है उससे हर भारतीय के दिल में गुस्सा है। हमारे जवान शहीद हो गए और इसके पीछे पाकिस्तान का हाथ माना जा रहा है। सभी अपनी ओर से पाकिस्तान से संबंध खत्म कर रहे हैं। किसानों ने पाकिस्तान में टमाटर भेजने से इनकार कर दिया है। बॉलीवुड वालों ने फिल्म को रिलीज करने से इनकार कर दिया है। पाकिस्तानी कलाकारों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है। जिन स्टेडियमों में पाकिस्तान क्रिकेटर्स की तस्वीरें लगी थीं उन्हें हटा दिया गया है।

बात कुछ महीने बाद होने वाले वर्ल्ड कप तक पहुंच गई है। इंग्लैंड में 50-50 ओवर्स का वर्ल्ड कप खेला जाना है और 16 जून को इस स्पर्धा का सबसे ज्यादा हाई वोल्टेज मैच होना है। इस दिन भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला होना है जो कि फाइनल से भी बड़ा मैच माना जाता है। आयोजकों की कोशिश रहती है कि विश्व कप में भारत-पाकिस्तान आपस में भिड़े। इससे न केवल स्पर्धा चर्चित हो जाती है बल्कि जबरदस्त आय भी होती है।

कई क्रिकेटर्स ने कहना शुरू कर दिया है कि विश्व कप में भारत को पाकिस्तान से मैच नहीं खेलना चाहिए। पहले भी कुछ देश ऐसा कर चुके हैं। एक बार श्रीलंका में ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज ने सुरक्षा के कारणों के चलते श्रीलंका में जाकर खेलने से इनकार कर दिया था। यदि पाकिस्तान से भारत खेलने से इनकार कर देता है तो ऐसे में पाकिस्तान को विजेता मानते हुए पाइंट्स दे दिए जाएंगे। इससे पाकिस्तान को फायदा हो जाएगा और भारत को कुछ नुकसान होगा। मान लेते हैं कि यह नुकसान भारी-भरकम नहीं होगा।

लेकिन क्या होगा यदि भारत और पाकिस्तान फाइनल या सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगे? क्या तब भी मैच को छोड़ दिया जाएगा। इस बार तो भारत को भयंकर नुकसान और पाकिस्तान को जबरदस्त फायदा होगा। यदि भारत फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ मैच छोड़ देता है तो बैठे-बिठाए ही पाकिस्तान वर्ल्ड चैंपियन बन जाएगा।

निश्चित रूप से खेल राजनीति से ऊपर है, लेकिन हाल में जो हुआ है उसके आधार पर हम उस देश के खिलाफ नहीं खेल सकते जो हमारे जवानों के खून बहा रहा हो। इस बारे में आप क्या सोचते हैं? अपनी राय से अवगत कराएं।.