आईपीएल के टॉप 5 'डेथ ओवर' स्पेशलिस्ट गेंदबाज - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईपीएल के टॉप 5 ‘डेथ ओवर’ स्पेशलिस्ट गेंदबाज

Dwayne Bravo (Photo by Randy Brooks – CPL T20 via Getty Images)
Dwayne Bravo (Photo by Randy Brooks – CPL T20 via Getty Images)

क्रिकेट के खेल में सिर्फ बल्लेबाजों पर ही भरोसा नहीं किया जा सकता क्योंकि गेंदबाज भी मैच में अहम भूमिका निभाते हैं. और कभी-कभी अंतिम ओवर की गेंदबाजी भी मैच को जीत में बदल देती है. आज हम ऐसे ही 5 गेंदबाज के बारे में बताने जा रहे हैं जो (डेथ ओवर) यानी अंतिम ओवर में अहम भूमिका निभाने के साथ ही मैच की तस्वीर बदल देते हैं. और हम आज ऐसे ही 5 गेंदबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने आईपीएल में अंतिम ओवर में शानदार गेंदबाजी की.

1. लसिथ मलिंगा: श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा पिछले कई सीजन में काफी प्रभावशाली रहे हैं. और यह हमेशा अंतिम ओवर के स्पेशलिस्ट गेंदबाज माने जाते हैं. लेकिन इस साल मलिंगा को कोई खरीददार नहीं मिला. मलिंगा को यार्कर गेंदबाजी में मास्टर माना जाता है.

2. भुवनेश्वर कुमार:  भारतीय खिलाड़ी भुवनेश्वर कुमार आईपीएल सीजन 9 और 10 में पर्पल कप विजेेता भी रह चुके हैं. भुवनेश्वर कुमार सनराइजर्स हैदराबाद में जुड़ने के बाद अपनी गेंदबाजी में काफी बदलाव भी किया है. भुवनेश्वर के पास गेंदबाजी में कई तरह के हुनर हैं जिसकी वजह से वो आखरी ओवर में काफी घातक माने जाते हैं.

3. जसप्रीत बुमराह:  भारतीय खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह अपने करियर की शुरुआत आईपीएल से की थी. लेकिन शुरुआती दौर उनका आईपीएल में कुछ खास नहीं रहा. बुमराह साल 2013 में मुंबई इंडियंस के लिए खेल चुके हैं. लेकिन पिछले दो सीजन से आईपीएल में बुमराह ने काफी सुधार किए हैं. बुुमराह अपनी गेंदबाजी से रन की रफ्तार पर लगाम लगा देते हैं. और वह आखरी ओवर में भी घातक साबित हुए हैं.

4. ड्वेन ब्रावो:  वेस्टइंडीज टीम के शानदार खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो ने आईपीएल में अब तक 122 विकेट ले चुके है. ब्रावो मध्यम गति के तेज गेंदबाज है. लेकिन बड़े-बड़े खिलाड़ी उनकी धीमी गेंद को भी नही समझ पाते है. ब्रावो अपनी गेंदबाजी में समय-समय पर परिवर्तन भी कर देते हैं. जिसकी वजह से वह आखिरी ओवर में काफी खतरनाक साबित भी होते हैं.

5. मुस्तफिजुर रहमान: मुस्तफिजुर रहमान आईपीएल के साथ-साथ राष्ट्रीय क्रिकेट में भी काफी शानदार गेंदबाजी करते हैं. रहमान ने साल 2016 में आईपीएल में हैदराबाद को चैंपियन बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाई थी. आईपीएल में उनका इकोनॉमिक रेट 7.15 रहा है. जो टी-20 क्रिकेट में काफी अच्छा माना जाता है.