टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के बीच में अफगानिस्तान टीम के पूर्व कप्तान असगर अफगान ने किया संन्यास का ऐलान, नामीबिया के खिलाफ खेलेंगे आखिरी मैच - क्रिकट्रैकर हिंदी

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के बीच में अफगानिस्तान टीम के पूर्व कप्तान असगर अफगान ने किया संन्यास का ऐलान, नामीबिया के खिलाफ खेलेंगे आखिरी मैच

अफगानिस्तान का नामीबिया के खिलाफ होने वाला 31 अक्टूबर को मुकाबला असगर अफगान का आखिरी मैच होगा।

Asghar Afghan. (Photo by GIUSEPPE CACACE/AFP/Getty Images)
Asghar Afghan. (Photo by GIUSEPPE CACACE/AFP/Getty Images)

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में अफगानिस्तान की टीम ने शानदार आगाज करते हुए अपने पहले ही मुकाबले में स्कॉटलैंड की टीम के खिलाफ 130 रनों की बड़ी जीत दर्ज की थी। जिसके बाद टीम को दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। वहीं अब अफगानिस्तान टीम बल्लेबाजी के अहम सदस्य पूर्व कप्तान 33 वर्षीय असगर अफगान ने अपने संन्यास का ऐलान करते हुए सभी को चौंका दिया है।

अफगानिस्तान की टीम को अपना आखिरी मुकाबला नामीबिया के खिलाफ 31 अक्टूबर को खेलना जो असगर अफगान के अंतरराष्ट्रीय करियर का आखिरी मैच होगा। पूर्व कप्तान ने तीनों ही फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान किया है, जिसमें अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भी उनके इस फैसले को पूरी तरह से स्वीकार भी कर लिया है।

स्कॉटलैंड के खिलाफ सुपर-12 के पहले मुकाबले में असगर अफगान को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था, वहीं पाकिस्तान के खिलाफ हुए मुकाबले में उन्होंने 7 गेंदों में 10 रन बनाए थे। असगर अफगान के करियर का यह 74वां टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला था वहीं उन्होंने अब तक 21.79 के औसत से 1351 रन बनाए हैं।

साल 2009 में शुरू हुआ था अंतरराष्ट्रीय करियर

असगर अफगान ने साल 2009 में स्कॉटलैंड के खिलाफ बिनोई में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच वर्ल्ड कप क्वालिफाइंग राउंड के रूप में खेला था। असगर ने 114 वनडे मैचों में 24.73 के औसत से 2424 रन बनाए हैं, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 66.77 का रहा है। वह अफगानिस्तान टीम के पहले कप्तान थे, जिन्होंने भारत के खिलाफ अफगान टीम की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में साल 2018 में कप्तानी की थी।

टेस्ट क्रिकेट में असगर अफगान ने 6 मैचों में 44 के औसत से 440 रन बनाए हैं। असगर अफगान ने अफगानिस्तान के लिए 59 वनडे, 52 टी-20 मैचों में कप्तानी है, जिसमें उनके नाम टी-20 अंतरराष्ट्रीय एक कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड भी अभी है। अफगानिस्तान की टीम ने असगर अफगान की कप्तानी में 42 मुकाबले जीते हैं।

यहां पर देखिए अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के उस ट्वीट को: