एंजेलो मैथ्यूज और तुबा हसन को मिला ICC प्लेयर ऑफ द मंथ का खिताब - क्रिकट्रैकर हिंदी

एंजेलो मैथ्यूज और तुबा हसन को मिला ICC प्लेयर ऑफ द मंथ का खिताब

मैथ्यूज 2021 जनवरी में अपनी वापसी के बाद आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ नामित होने वाले श्रीलंका के पहले खिलाड़ी बने हैं।

Angelo Mathews
Angelo Mathews. (Photo Source: Twitter)

श्रीलंका के अनुभवी बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज और पाकिस्तान की नवोदित स्पिन गेंदबाज तुबा हसन को मई 2022 के लिए ICC पुरुष और महिला प्लेयर्स ऑफ द मंथ चुना गया है।

एंजेलो मैथ्यूज ने ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप सीरीज में बांग्लादेश के खिलाफ धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका टीम को जीत दिलाई थी, जिसके बाद उनको ICC पुरुष खिलाड़ी ऑफ द मंथ मई 2022 के लिए सबसे ज्यादा वोट मिले। मैथ्यूज ने दो टेस्ट मुकाबलों में 172 से अधिक की औसत से 344 रन बनाए थे।

उन्होंने चट्टोग्राम में खेले गए अहम टेस्ट मुकाबले में 199 रन बनाकर मुकाबले को ड्रॉ करवाया था। यही नहीं उन्होंने मीरपुर में भी 145 रनों की नाबाद पारी खेली थी। दूसरे टेस्ट में उनके बेहतरीन पारी की बदौलत टीम ने बांग्लादेश को 506 रन का टोटल दिया था और ये मुकाबला 10 विकेट से अपने नाम किया था। उनके इस प्रदर्शन से ICC WTC में उनको मूल्यवान अंक मिले थे।

जनवरी 2021 में अपनी वापसी के बाद से मैथ्यूज आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ नामित होने वाले श्रीलंका के पहले खिलाड़ी बने हैं। श्रीलंका के ही असीथा फर्नांडो और बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम को पछाड़कर मैथ्यूज इस अवार्ड के लिए नामित किए गए।

गौरवान्वित और काफी खुश हूं कि मुझे इस अवार्ड के लिए नामित किया गया है: एंजेलो मैथ्यूज

ICC पुरुष ऑफ द मंथ मई के लिए नामित होने के बाद मैथ्यूज ने कहा, ‘मैं अपने आपको गौरवान्वित महसूस करता हूं और काफी खुश हूं कि मुझे इस अवार्ड के लिए नामित किया गया है। मैं असीथा फर्नांडो और मुशफिकुर रहीम को भी बधाई देना चाहता हूं जो इस अवार्ड में रनर-अप रहे हैं।

मुझे यह अवसर प्रदान हुआ है इसलिए मैं काफी खुश हूं। मैं अपने खुदा का, अपने साथियों का, अपने सपोर्ट स्टाफ का और अपने प्रशंसकों का धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने मुझ पर भरोसा किया और मेरा हमेशा साथ दिया है। मैं श्रीलंका के लोगों को यह अवार्ड भेंट करना चाहूंगा और उनसे यही कहना चाहूंगा की उम्मीद और भरोसा हमेशा खुद पर करते रहिए।

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर और ICC प्लेयर ऑफ द मंथ के वोटिंग पैनल मेंबर जेपी डुमिनी ने कहा, ‘जिस तरीके का प्रदर्शन एंजेलो मैथ्यूज ने बांग्लादेश के खिलाफ किया था उसको देखकर लगता है कि उनके अंदर अभी भी रनों की भूख है और वो अभी भी अंतरराष्ट्रीय करियर में बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते हैं।

श्रीलंका के खिलाफ तुबा हसन ने किया बेहतरीन प्रदर्शन

पाकिस्तान की स्पिन गेंदबाज तुबा हसन ने अपनी डेब्यू अंतरराष्ट्रीय सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन किया था, जिसके बाद उन्हें ICC महिला खिलाड़ी ऑफ द मंथ चुना गया है। हसन ने तीन टी-20 मुकाबलों की सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी की थी और उन्हें इस सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया था।

उन्होंने 8.8 की औसत और 3.66 के इकोनॉमी रेट से 5 विकेट हासिल किए थे। यही नहीं उन्होंने अपने पहले ही अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में जो कराची में खेला गया था उसमें 8 रन देकर तीन विकेट झटके थे और श्रीलंका को 106 पर रोक दिया था, जिसके बाद पाकिस्तान ने यह मुकाबला 6 विकेट से जीत लिया था।

तुबा हसन के बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए पाकिस्तान की पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी और वोटिंग पैनल की मेंबर सना मीर ने कहा, ‘हसन ने अपने पहले ही डेब्यू सीरीज में पाकिस्तान के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है। वो काफी समय से मेहनत कर रही थी और इस मेहनत का फल उन्हें बखूबी मिला।

इस अवार्ड को जीतने वाली तुबा हसन पहली पाकिस्तानी महिला क्रिकेटर बनी हैं। प्रशंसक अभी भी अपने तमाम पसंदीता पुरुष और महिला क्रिकेटर को www.icc cricket.com/awards पर पंजीकरण करके हर महीने वोट कर सकते हैं।