क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने साल 2021 की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट एकादश टीम का किया ऐलान जिसमें मिली 4 भारतीय खिलाड़ियों को जगह - क्रिकट्रैकर हिंदी

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने साल 2021 की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट एकादश टीम का किया ऐलान जिसमें मिली 4 भारतीय खिलाड़ियों को जगह

इस टेस्ट टीम में भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली को जगह नहीं मिली है।

Rohit Sharma and Virat Kohli. (Photo Source: Twitter)
Rohit Sharma and Virat Kohli. (Photo Source: Twitter)

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने साल 2021 के आखिरी दिन 31 दिसंबर को साल की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट एकादश टीम का ऐलान कर दिया। जिसमें ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर उन्होंने रोहित शर्मा और दिमुथ करुणारत्ने को शामिल किया है। इस साल भारतीय लिमिटेड ओवर्स टीम के नए कप्तान रोहित शर्मा का टेस्ट फॉर्मेट में बल्ले से इस साल शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। इसके अलावा श्रीलंकाई टेस्ट कप्तान और ओपनिंग बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने ने भी अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है।

दिमुथ करुणारत्ने की कप्तानी में श्रीलंंकाई टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू जमीन पर 2-0 से टेस्ट सीरीज को अपने नाम किया था। इस साल करुणारत्ने ने 7 टेस्ट मैचों में 69.38 के औसत से कुल 902 रन बनाए हैं, जिसमें 244 रनों की सर्वश्रेष्ठ पारी शामिल है। वहीं इस टीम में ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए साल 2019 के अगस्त महीने से टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले बल्लेबाज मार्नश लाबुशाने को भी इस टीम में जगह मिली है।

इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट टीम के लिए भले ही साल 2021 मैदान में बेहद खराब रहा लेकिन कप्तान जो रूट का बल्ला हर सीरीज में जमकर बोलता हुआ दिखाई दिया। जिसमें वह इस साल 1700 से अधिक रन बनाने में कामयाब हुए। वहीं पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ी फवाद आलम को भी 11 साल लंबे इंतजार के बाद टेस्ट टीम में वापसी करने का मौका मिला जिसको उन्होंने पूरी तरह से भुनाया है।

टीम में 4 भारतीय खिलाड़ियों ने बनाई जगह

रोहित शर्मा के अलावा इस सर्वश्रेष्ठ एकादश टीम को लेकर बात की जाए तो उसमें इस साल की शुरुआत धमाकेदार तरीके से करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत भी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। इसके अलावा टेस्ट फॉर्मेट में साल 2021 में सर्वाधिक 54 विकेट हासिल करने वाले ऑफ स्पिनर रवि अश्विन को भी जगह मिली है।

टीम में चौथे भारतीय खिलाड़ी के तौर पर स्पिनर अक्षर पटेल ने जगह बनाई है, जिनका शानदार प्रदर्शन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के दौरान देखने को मिला था। वहीं तेज गेंदबाजों के तौर पर टीम में कीवी टीम से काइल जेमिसन जबकि पाकिस्तानी टीम से हसन अली और शाहीन शाह अफरीदी ने जगह बनाई है।

यहां पर देखिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की सर्वश्रेष्ठ एकादश टीम:

रोहित शर्मा, दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), मार्नश लाबुशाने, जो रूट, फवाद आलम, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, काइल जेमिसन, अक्षर पटेल, हसन अली, शाहीन शाह अफरीदी।