पांचवें वनडे से पहले दिल्ली के मैदान पर जारी हो गई एक कड़ी चेतावनी, इस बात पर हुई सख्ती - क्रिकट्रैकर हिंदी

पांचवें वनडे से पहले दिल्ली के मैदान पर जारी हो गई एक कड़ी चेतावनी, इस बात पर हुई सख्ती

team india and australia ( image source: twitter)
team india and australia ( image source: twitter)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांचवा वनडे दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर खेला जाना है। दोनों ही टीमें फिरोज शाह कोटला मैदान पर निर्णायक मैच के लिए जमकर पसीना बहा रही हैं।

सीरीज़ में दोनों ही टीमें 2-2 की बराबरी पर हैं। ऐसे में पांचवां मैच फाइनल मैच की तर्ज़ पर होगा। जिसमें हार जीत सीरीज़ जीतने की हिस्सेदारी तय कर देगी। पांचवे वनडे से पहले दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर दिल्ली सरकार की ओर से एक कड़ी चेतावनी दिल्ली फिरोज शाह कोटला मैदान के पदाधिकारियों को जारी कर दी गई है।

तंबाकू के विज्ञापनों पर लगाई गई रोक

मैच शुरु होने से पहले ही दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान में लगाए गए तंबाकू के बैनर और होर्डिंग्स उतरवाए जा रहे हैं। इसके लिए दिल्ली के हेल्थ डिपार्टमेंट ने डीडीसीए को बकायदा नोटिस जारी कर दिया है। जिसके बाद से इस तरह की कार्रवाई की जा रही है।

हिन्दुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार दिल्ली हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से कहा गया है कि इस मैदान पर पिछले मैच में भी तंबाकू उत्पादों के बैनर देखे गए थे। जिसके तहत (कोटपा) सेक्शन 5 का उल्लंघन हुआ था। जिसमें सिगरेट और तंबाकू के उत्पादों के विज्ञापन सार्वजनिक जगहों पर करने पर जुर्माने की कार्रवाई हो सकती है।

इसके बाद से ही दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की ओर से डीडीसीए को नोटिस जारी कर दिया गया है। वहीं पुराने लगे होर्डिंग्स को भी उतारा जा रहा है।

बाउंड्री लाइन और पवेलियन की छतों पर तंबाकू के बैनर कई मैदानों पर मैच के दौरान नज़र आते हैं। जो प्रतिबंधित है और स्वास्थ्य को लेकर एक नकारात्मक प्रचार होता है। इसलिए इन्हें हटाया जा रहा है। यह बात दिल्ली हेल्थ डिपार्टमेंट के डारेक्टर एसके अरोरा ने हिन्दुस्तान से बात करते हुए कही है।