in , ,

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में भारतीय टीम इन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतर सकती है

यदि पहले टी-20 मैच को लेकर टीम इंडिया की बात करी जाएँ तो जो 15 खिलाड़ी मौजूद है वह

England captain Eoin Morgan and India captain Virat Kohli hold the series trophy. (Photo by Gareth Copley/Getty Images)
England captain Eoin Morgan and India captain Virat Kohli hold the series trophy. (Photo by Gareth Copley/Getty Images)

भारतीय टीम आज से इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैच की टी-20 सीरीज से लम्बे दौरे का आगाज करेगी. इससे पहले आयरलैंड के खिलाफ टीम ने 2 मैच की टी-20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था और अब वह इंग्लैंड के खिलाफ भी उसी फॉर्म को जारी रखने की पूरी कोशिश करेगी.

यदि पहले टी-20 मैच को लेकर टीम इंडिया की बात करी जाएँ तो जो 15 खिलाड़ी मौजूद है वह सभी बेहद अच्छे फॉर्म है इंग्लैंड को कड़ी टक्कर उनके घर पर इस बार मिलने वाली है. जसप्रीत बुमराह और वाशिंगटन सुन्दर के चोटिल होने पर इस सीरीज से बाहर होने के बाद टीम को जरुर थोड़ा झटका लगा है लेकिन दीपक चाहर और क्रुणाल पंड्या को उनकी जगह पर शामिल किया गया है.

बल्लेबाजी के मामले में भारतीय टीम काफी मजबूत दिख रही है. गेंदबाजों का जरुर इम्तिहान होगा इंग्लैंड टीम की बल्लेबाजी के सामने क्योंकि वह भी काफी शानदार फॉर्म में चल रहे है. भारतीय टीम में बहुत अधिक बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे पहले टी-20 मैच में.

ओपनिंग – शिखर धवन और रोहित शर्मा

आयरलैंड के खिलाफ शिखर धवन और रोहित शर्मा दोनों ने काफी अच्छा फॉर्म दिखाया था जहाँ शिखर ने उस सीरीज में सिर्फ 1 मैच खेला था वहीँ रोहित को दोनों मैच खेलने का मौका मिला था जिसमें पहले मैच में शर्मा ने शानदार 97 रनों की पारी खेली थी दूसरे मैच में वह खाता भी नहीं खोल सके थे लेकिन उन्हें उम्मीद है कि वह अपने फॉर्म को जारी रखेंगे.

वहीँ दूसरी तरफ यदि बात की जाएँ शिखर धवन की उन्हें दूसरे टी-20 मैच में आराम दिया गया था आयरलैंड के खिलाफ. पहले मैच में सिर्फ 45 गेंदों में धवन ने 74 रनों की पारी खेल दी थी जिसमें 5 चौके और 5 छक्के शामिल थे. रोहित के साथ पहले विकेट के लिए 160 रनों की शानदार साझेदारी की थी और इन दोनों से टीम को ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद है इंग्लैंड के खिलाफ भी.

मध्यक्रम – सुरेश रैना, विराट कोहली (कप्तान), दिनेश कार्तिक

सुरेश रैना को मौजूदा समय में नंबर 3 पर बल्लेबाजी कराया जा रहा है. विराट कोहली चाहते है कि रैना अपना स्वभाविक खेल दिखा सके भले ही आयरलैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में वह ऐसा करने में कामयाब नहीं हो सके थे लेकिन दूसरे टी-20 मैच में रैना ने सिर्फ 45 गेंदों में 69 रनों की पारी खेल दी और इंग्लैंड के खिलाफ भी उनसे ऐसे ही फॉर्म की उम्मीद की जा सकती है.

पहले 3 बल्लेबाजों के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा की आगे टीम किस तरह की बल्लेबाजी क्रम रखती है. विराट जो आयरलैंड के खिलाफ कुछ ख़ास नहीं कर सके वह इंग्लैंड के खिलाफ एक बार फिर वापसी करने को लेकर बेताब होंगे. मनीष पाण्डेय जिन्होंने आयरलैंड के खिलाफ कोई ख़ास अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था उनकी जगह पर दिनेश कार्तिक को खिलाया जाना तय माना जा रहा है और ऐसी उम्मीद है कि वह टीम में धोनी के बाद बल्लेबाजी करने के लिए उतर सकते है.

विकेटकीपर – महेंद्र सिंह धोनी

आयरलैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में महेंद्र सिंह धोनी को आराम दिया गया था लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ एकबार फिर से वह वापसी करने के लिए तैयार है. धोनी इंग्लैंड में भारत के लिए टी-20 मैच में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी है और उनका अनुभव जरुर इस दौरे पर टीम के काम आने वाला है. आयरलैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में धोनी ने सिर्फ 5 गेंदों में 11 रन बना डाले थे.

ऑलराउंडर – हार्दिक पंड्या

हार्दिक पंड्या मौजूदा समय में भारतीय टीम के लिए सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक है. आयरलैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में उनकी पारी को देखकर सभी यह बात समझ गएँ होंगे. सिर्फ 9 गेंदों में 32 रनों की पारी खेल दी थी हालांकि पंड्या गेंदबाज के तौर पर उतने असरदार साबित नहीं हो सके थे.

गेंदबाज – भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव

गेंदबाजी विभाग में भारतीय टीम अधिक प्रयोग करने के मूड में बिल्कुल नहीं होगी. इंग्लैंड के टॉप बल्लेबाज़ काफी शानदार फॉर्म में चल रहे है और उन्हें शांत रखना भारतीय गेंदबाजों के लिए मुश्किल भरा काम होने वाला है. स्पिन जोड़ी कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल जरुर टीम में मौजूद है इन दोनों ने मिलकर आयरलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में 13 विकेट अपने नाम पर किये थे.

भुवनेश्वर कुमार शुरू और आखिर के ओवरों में गेंदबाजी का ज़िम्मा सँभालने वाले इकलौते गेंदबाज़ है. इस बात में कोई भी संदेह नहीं है कि वह मोजुदा समय में लिमिटेड ओवरों के सबसे अच्छे गेंदबाज है. वह जसप्रीत बुमराह के सीरीज से बाहर हो जाने के बाद उमेश यादव के साथ गेंदबाजी की शुरुआत कर सकते है. आयरलैंड के खिलाफ उमेश को 6 साल के बाद भारतीय टीम के लिए टी-20 खेलने का मौका मिला था और वह इंग्लैंड के खिलाफ भी मिल रहे मौके का पूरी तरह से लाभ उठाना चाहेंगे.

Shikhar Dhawan, Zoravar & Ayesha. (Photo Source: Instagram)

भुवनेश्वर कुमार ने शिखर धवन के बेटे जोरावर धवन को लेकर बताया एक मजाकिया किस्सा

Umesh Yadav of India bowls during a net session. (Photo by Gareth Copley/Getty Images)

इंग्लैंड बनाम भारत के बीच पहले टी-20 मैच में इस टीम को मिल सकती है जीत इन हालातों में