in

इन भारतीय खिलाड़ियों ने भारत और पाकिस्तान टीमों के बीच के फर्क को किया खत्म, वर्ल्ड कप में होगी कड़ी टक्कर

भारतीय गेंदबाज़ी में आया गज़ब का सुधार

Pakistan. (Photo Source: Twitter)
Pakistan. (Photo Source: Twitter)

क्रिकेट जगत में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैचों के प्रति जो दीवानगी है, उसे न केवल दोनों देशों के प्रायोजक, आयोजक और दर्शक जानते हैं बल्कि विश्व क्रिकेट बाज़ार भी समय समय पर इसका फायदा उठाता है। कनाडा के टोरेंटो में सहारा कप वहां क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया गया था, लेकिन भारत पाकिस्तान के बीच हुई इस सीरीज़ का मज़ा दुनिया भर के लोगों ने लिया।

भारत पाकिस्तान क्रिकेट मैच दुनिया के टॉप ट्रेंडिंग टॉपिक में से एक है और इसीलिए वर्ल्ड कप क्रिकेट में जब भी इन दोनों देशों के बीच मैच होता है, वह दिन क्रिकेट के आयोजकों से लेकर दर्शक और प्रायोजकों के लिए चांदी काटने जैसा होता है।

अक्सर भारत और पाकिस्तान टीम के बीच अंतर के सवाल पर कहा जाता है कि भारतीय टीम में शुरू से ही विश्व स्तरीय बल्लेबाज़ रहे हैं तो पाकिस्तान में हर समय विश्व स्तरीय गेंदबाज़। भारत की ताकत उसकी बल्लेबाज़ी है और पाकिस्तान की ताकत उसकी गेंदबाज़ी। वर्ल्ड कप 2019 में भी दोनों टीमें आमने सामने होंगी, लेकिन इस बार सीन कुछ बदला हुआ हो सकता है।

Team India
Indian players (Photo by Kerry Marshall/Getty Images)

पिछ्ले कुछ महीनों में भारतीय टीम ने जिस तरह का क्रिकेट खेला है, उसे देखकर क्रिकेट एक्सपर्ट एक स्वर में टीम इंडिया को वर्ल्ड कप 2019 में बड़ी दावेदार टीम बता रहे हैं। भारतीय टीम ने अगर यह सफलता पाई है और ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट और वनडे में हराया है तो उसकी वजह उसके गेंदबाज़ हैं। अब हालात ये हैं कि भारतीय टीम की गेंदबाज़ी को कोई भी टीम हल्के में नहीं ले सकती।

इसी के साथ भारत और पाकिस्तान टीम के बीच का बॉलिंग फैक्टर के आधार पर जो फर्क था, वह भी खत्म हो गया है। पिछ्ली कुछ सीरीज़ में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और भुवनेश्वर कुमार ने जिस तरह की गेंदबाज़ी की है, उससे भारतीय टीम की ताकत बढ़ गई है। अब भारतीय टीम की बल्लेबाज़ी के साथ साथ गेंदबाज़ी भी इस स्तर की हो गई है कि विरोधी टीमें चैन से न बैठ पाएंगी।

वर्ल्ड कप 2019 का आयोजन इंग्लैंड में हो रहा है और अब यह नहीं कहा जा सकता कि सिर्फ पाकिस्तानी गेंदबाज़ ही इंग्लैंड की कंडीशन का फायदा उठाएंगे। भारतीय गेंदबाज़ भी कमाल कर रहे हैं और इस मामले में वे पाकिस्तान के गेंदबाज़ों से आगे भी निकल सकते हैं।

Rohit Sharma and Yuvraj Singh. (Photo Source: Twitter)

आईपीएल 2019 में कप्तान रोहित शर्मा की इस तरह मदद करना चाहते हैं युवराज, दिया बयान

Jofra Archer (Photo by Mark Brake/Getty Images)

साथी खिलाड़ी की सलाह से इस तरह काउंटी क्रिकेट में आए जोफ्रा आर्चर, ऐसे चमका करियर