टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत बनाम पाकिस्तान का मैच बना अब तक का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मुकाबला - क्रिकट्रैकर हिंदी

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत बनाम पाकिस्तान का मैच बना अब तक का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मुकाबला

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत बनाम पाकिस्तान के बीच मुकाबला अंतरराष्ट्रीय इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मुकाबला बन गया।

Virat Kohli and Babar Azam. (Photo Source: Disney+Hotstar))
Virat Kohli and Babar Azam. (Photo Source: Disney+Hotstar))

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में भले ही भारतीय क्रिकेट टीम का सफर सुपर-12 से आगे नहीं बढ़ सका। लेकिन भारत और पाकिस्तान खेल के किसी भी मैदान में आमने-सामने होंगे तो एक नया रिकॉर्ड बनना पूरी तरह से तय माना जाता है। इसी का एक उदाहरण सुपर-12 के दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मुकाबले में भी देखने को मिला। जो अब तक का क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मुकाबला बन चुका है।

दरअसल यह मुकाबला सिर्फ भारत और पाकिस्तान में नहीं बल्कि पूरे विश्व में काफी संख्या में क्रिकेट फैंस ने इस मैच के लाइव प्रसारण का आनंद लिया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने जानकारी दी है कि यह टी20 अंतरराष्ट्रीय इतिहास का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मैच बन गया है। वहीं ICC की तरफ से जारी जानकारी में बताया गया कि ओमान और यूएई में आयोजित हुआ यह टी-20 वर्ल्ड कप अभी तक का सबसे बड़ा टूर्नामेंट था।

ICC की तरफ से इस मेगा इवेंट को लेकर जारी जानकारी में बताया गया कि कई रीजन में मैचों के लाइव प्रसारण ने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। जिसमें 167 मिलियन टेलीविजन तक पहुंच का रिकॉर्ड शामिल है। वहीं भारत और पाकिस्तान के बीच हुए महामुकाबले के दौरान स्टार इंडिया पर भारत में 15.9 बिलियन मिनट की रिकॉर्ड खपत दर्ज की गई है।

इससे पहले भारत बनाम वेस्टइंडीज का मुकाबला टॉप पर था

यदि इससे पहले टॉप पर रहने वाले मुकाबले को लेकर बात की जाए तो साल 2016 के टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच हुए सेमीफाइनल मुकाबला था। लेकिन अब भारत और पाकिस्तान के बीच हुए इस मुकाबले ने इसे काफी पीछे छोड़ने का काम किया है। वहीं डिजिटल प्रसारण में भी काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है।

हालांकि भारतीय टीम को पाकिस्तान के खिलाफ इस सुपर-12 के मुकाबले में 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन इसके बावजूद टूर्नामेंट में इस मैच के जरिए दर्शकों के तौर पर एक अलग रिकॉर्ड बनाने का काम किया।