in , , ,

आईपीएल 2018: ये 5 खिलाड़ी, जो कागीसो रबाडा की जगह ले सकते हैं

इस साल गौतम गंभीर दिल्ली डेयरडेविल्स का नेतृत्व करेंगे

Kagiso Rabada
Kagiso Rabada(Photo Source: Twitter)

दिल्ली डेयरडेविल्स को एक बड़ा झटका लगा जब काजीसो रबाडा की खबर आईपीएल के आगामी सीज़न से बाहर हो गए. टूर्नामेंट सिर्फ दो दिन दूर है और उनके जगह किसी एक गेंदबाज को उनके स्थान पर लेना होगा. जो रबाडा की तरह सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में हो क्योंकि इस साल गौतम गंभीर दिल्ली डेयरडेविल्स का नेतृत्व करेंगे और किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ अपना पहला मैच खेलेगा. हालांकि फ्रैंचाइज़ी दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज के लिए एक सक्षम प्रतिस्थापन की तलाश में होगी.

ये 5 खिलाड़ी जो ले सकते है रबाडा की जगह: 

1. डेविड विली: डेविड विली बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खेल के सबसे छोटे प्रारूप में गेंदबाजी करते हुए अपनी तरकीबें लगाते है. उनकी गेंदबाजी ने हाल के दिनों में बहुत सुधार किया है और अगर ये  हैं तो जगह ले तो डेयरडेविल्स के लिए एक शानदार चुनौती साबित कर सकते हैं. उनकी विस्फोटक बल्लेबाजी किसी भी टीम के लिए एक फायदा है. इसके अलावा उनके पास भारत में खेलने का भी अनुभव है जो अपने पक्ष में काम करता है.

28 वर्षीय विली अब तक 16.7 के एक शानदार स्ट्राइक रेट में 147 टी -20 के स्कोर पर 143 विकेट ले चुके हैं. उन्होंने प्रति ओवर से 7.82 रनों का स्कोर बना चुके है. जो कि यह सबसे अच्छा प्रारूप में सभी मुश्किल ओवरों को भरने के तथ्य के अनुसार अच्छा है.

2. मोर्ने मोर्कल: मॉर्न मॉर्केल भी दक्षिण अफ्रीका के लिए एक बेेेहतर खिलाड़ी रबाडा की जगह साबित हो सकते हैं. उनकी ऊंचाई उनके पक्ष में काम करती है क्योंकि वह सतह से उछाल पैदा कर सकती है और जब भी उनकी टीम की आवश्यकता होगी तब महत्वपूर्ण विकेट ले सकते हैं. मोर्कल ने दिल्ली के फ्रैंचाइजी से पहले भी खेल चुके है. और उनके लिए अच्छा प्रदर्शन किया है. यह देखने के लिए दिलचस्प होगा कि क्या वह इस प्रस्ताव को स्वीकार करते हैं या नहीं.

3. टाइमल मिल्स:  पिछले साल नीलामी में टाइमल मिल्स बहुत बड़ी खरीद थी. लेकिन इस साल आईपीएल की नीलामी में वह दिखने में नाकाम रहे  क्योंकि राजस्थान रॉयल्स मेंं उन्होंने कुछ खास प्रदर्शन पिछले सीजन में नहीं किया था लेकिन हाल ही में संपन्न पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में उनका अच्छा खेला था और बिग बैश लीग (बीबीएल) में अच्छा प्रदर्शन किया था. मिल्स एक योग्य चयन हो सकती हैं क्योंकि वह आईपीएल में फिट होने के साथ-साथ फिट भी हैं. इसके अलावा अगर किसी भी गेंदबाज घायल हो गए तो वह कॉल-अप की उम्मीद कर रहा है और उसके लिए खुद को साबित करने का समय आ गया है.

4. झेई रिचर्डसन: झेई रिचर्डसन अपने हाथों में गेंद के साथ अपनी बल्लेबाजी के लिए भी जाने जाते हैं. जो कि बल्लेबाजों को बेहतर बनाने की क्षमता रखता है. इस युवा खिलाड़ी ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय मेंं और ऑस्ट्रेलिया के लिए केवल 3 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. उन्होंने मैचों में 150 किलोमीटर की रफ्तार से गेंदबाजी की है जो  एक प्रभावशाली गेंदबाजी है. और गेंदबाजी की गति को देखें तो वह कागिसो रबाडा से कम नहींं है.

5. एंडिल फेहलुकवेयो:  कागिसो रबाडा के एक अन्य साथी उसे दिल्ली डेयरडेविल्स की लाइन-अप में स्थानांतरित कर सकते हैं.  एंडील फेहलुकवेयो दक्षिण अफ़्रीका का एक ऑलराउंडर खिलाड़ी है. उन्होंने फरवरी में भारत के खिलाफ एक दिवसीय और टी -20 सीरीज में अपने कौशल का प्रदर्शन किया. फेहलुकवेयो ने अब तक 49 टी -20 मैचों में 35 विकेट लिए हैं. जो कि बड़े आंकड़े नहीं हैं लेकिन अगर वह अधिक आत्मविश्वास दिखाए तो वह फर्क पड़ेगा. उन्होंने इस साल की शुरुआत की झलक दिखायी और निश्चित रूप से डेयरडेविल्स जैसी टीम के लिए एक योग्य चुनौती साबित हो सके.

CSK practice session. (Photo Source: Twitter)

आईपीएल के पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स इन 11 खिलाड़ियों के साथ खेलने मुंबई इंडियंस के खिलाफ उतर सकती है

David Warner

डेविड वार्नर नही करेंगे बैन के खिलाफ अपील