कोलकाता नाईट राइडर्स आज इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतरेगी राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पहले एलिमिनेटर मैच में - क्रिकट्रैकर हिंदी

कोलकाता नाईट राइडर्स आज इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतरेगी राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पहले एलिमिनेटर मैच में

Kolkata Knight Riders. (Photo by IANS)
Kolkata Knight Riders. (Photo by IANS)

कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए इंडियन प्रीमियर लीग का 11 वां सीजन काफी उतार चढ़ाव भरा रहा है, लेकिन इसके बावजूद टीम ने टॉप 4 में अपनी जगह को बना लिया. केकेआर की टीम ने अपने 14 लीग मैच में 8 जीत हासिल करके पॉइंट्स टेबल पर तीसरे स्थान पर कब्ज़ा कर लिया. अपने इस स्थान को टीम ने आखिरी लीग मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर बनायीं थी.

राजस्थान रॉयल्स की टीम जिसके खिलाफ केकेआर की टीम को पहला एलिमिनेटर मैच आज अपने ही होम ग्राउंड पर खेलना है. दिनेश कार्तिक ने इस सीजन अपनी टीम में काफी बड़े बदलाव करते हुए नजर नहीं आयें है जिस वजह से टीम में मौजूद 11 खिलाड़ियों को उनका किरदार पूरी तरह से पता रहता है.

कोलकाता नाईट राइडर्स आज इन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतर सकती है :

ओपनिंग (क्रिस लिन, सुनील नारायण)

क्रिस लिन और सुनील नारायण इस सीजन में ओपनिंग जोड़ी के रूप में काफी शानदार रहे है. कोलकाता की टीम अपनी ओपनिंग जोड़ी में किसी भी प्रकार का बदलाव करने के बारे में विचार नहीं करेगी. लिन का शुरुआती मैच में फॉर्म उतना अच्छा नहीं था लेकिन इसके बाद इस खिलाड़ी ने अपने फॉर्म में वापसी कर ली. सनराइजर्स के खिलाफ पिछले मैच में लिन ने काफी शानदार पारी खेली थी जिससे उनका आत्मविश्वास राजस्थान के खिलाफ मैच के लिए बढ़ा हुआ होगा.

सुनील नारायण जो टीम के लिए किसी मैच विनर खिलाड़ी से कम नहीं है. जब इस खिलाड़ी के हाथ में गेंद होती है तो यह बल्लेबाजों की नाक में दम कर देते है वहीँ बल्ला हाथ में होने पर गेंद को बाउंड्री के पार मारने की अद्भूत कला है. यदि सुनील ने पहले 6 ओवर बल्लेबाज़ी कर ली तो केकेआर की मैच में पकड काफी मजबूत हो जाती है क्योंकिं नारायण अपने हिटिंग पॉवर से विरोधी टीम पर काफी दबाव बनाने का काम करते है.

मध्यक्रम (रॉबिन उथप्पा, दिनेश कार्तिक (कप्तान विकेटकीपर), नितीश राणा, शुभमन गिल)

रॉबिन उथप्पा जिन्होंने इस सीजन की शुरुआत में उतना अच्छा फॉर्म नहीं दिखाया था लेकिन उसके बाद इस खिलाड़ी ने कुछ मौकों पर टीम के लिए शानदार पारियां जरुर खेली. हैदराबाद के खिलाफ पिछले मैच में उथप्पा ने लिन के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी करके एक जिम्मदारी भरी पारी खेलने का काम किया था.

दिनेश कार्तिक ने एक कप्तान के रूप में अपनी ज़िम्मेदारी को पूरी तरह से निभाया है करो या मरो के मैच में कार्तिक और भी शानदार बल्लेबाज़ी करते है. नितीश राणा जिन्होंने सीजन की शुरुआत काफी शानदार तरीके से की थी लेकिन चोटिल होने के बाद जबसे वापसी की है उस समय से अभी तक उस फॉर्म में ये खिलाड़ी नहीं दिखा है. शुभमन गिल को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ ही नंबर 3 पर बल्लेबाज़ी का मौका दिया गया था लेकिन इसके बाद उन्हें ऊपरी क्रम में उतना बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था.

आलराउंडर (आंद्रे रसेल)

आंद्रे रसेल टीम के लिए हर रूप में किसी मैच विनर खिलाड़ी से कम नहीं है फिर चाहे वह बल्ले से हो या गेंद से. अभी तक आईपीएल के इस सीजन में रसेल ने 189 स्ट्राइक रेट के साथ 264 रन बनाएं है. पिछले कुछ मैच में रसेल ने विकेट लेकर भी टीम के लिए काफी योगदान दिया है. कोलकाता की टीम जरुर चाहेगी कि रसेल राजस्थान के खिलाफ अपने फॉर्म को दोहराने में कामयाब हो सके.

गेंदबाज़ (कुलदीप यादव, पियूष चावला, जावोन सीर्लेस, प्रसिद्ध कृष्णा)

टॉप 4 में पहुँचने की सबसे बड़ी टीम के गेंदबाज़ है, जिन्होंने महत्वपूर्ण मौकों पर टीम के लिए मैच को निकालकर दिया है. तेज़ गेंदबाज़ी की भूमिका में जावोन सीर्लेस, प्रसिद्ध कृष्णा और आंद्रे रसेल जहाँ तेज़ गेंदबाज की भूमिका में नजर आएंगे वहीँ स्पिन विभाग की ज़िम्मेदारी टीम में मौजूद कुलदीप यादव, पियूष चावला और सुनील नारायण के कंधो पर रहने वाली है. कुलदीप जहाँ बीच के ओवरों में टीम के लिए विकेट निकालने का काम करते है वहीँ पियूष चावला पॉवर प्ले में गेंदबाज़ी करके स्कोर की गति को कम करने का प्रयास भी करते है.