आईपीएल मैच 1 मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मैच में कुछ इस तरह के रहेंगे हालात - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईपीएल मैच 1 मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मैच में कुछ इस तरह के रहेंगे हालात

MS Dhoni & Rohit Sharma
MS Dhoni & Rohit Sharma. (Photo Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग एक बार फिर से वापस आ गया अपने 11 वें सीजन के साथ और इस बार इस सीजन की शुरुआत मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मैच से होगी दोनों टीमों के बीच इस मैच को मुंबई के वानखेड़े मैदान में रत 8 बजे खेला जाएगा और इस मैच का फैन्स इसलिए भी बेसब्री से इंतज़ार कर रहे है क्योंकि उन्हें महेंद्र सिंह धोनी को कप्तान के रूप में देखने का मौका मिलेगा.

चेन्नई सुपर किंग्स जो आईपीएल के इस सीजन में 2 साल बैन के बाद वापसी कर रही है और टीम के पास इस बार भी काफी बेहतरीन खिलाड़ी है जो इस फॉर्मेट के महारथी माने जाते है. मुंबई इंडियंस भी इस सीजन की शुरुआत वहीँ से करना चाहेगी जहाँ से उन्होंने पिछले सीजन को खत्म किया था और इस सीजन भी उसी ट्रैक पर चलकर सफल बनाना चाहेगी.

पिच और हालात

वानखेड़े मैदान की पिच अधिकतर बल्लेबाजों के मुफीद ही रहती है क्योंकि यहाँ पर गेंद बल्ले पर काफी अच्छी तरह से आती है और बल्लेबाजों को शॉट खेलने में कोई भी तकलीफ नहीं होती है और इसी कारण इस मैदान में बड़े शॉट देखने में फैन्स को काफी मजा भी आता है क्योंकि गेदबाजों के लिए ये पिच किसी कब्रगाह से काम नहीं है.

यदि इस पिच पर गेंदबाजों के लिए कुछ देखा जायें तो वह सिर्फ स्पिन गेंदबाजों के लिए है जिनको थोडा टर्न जरुर मिल जायेगा और इस मैच की शुरुआत रात 8 बजे होगी जिस वजह से मैच में ओस का असर दिखाना लाजिमी है और इससे बाद में गेंदबाज़ी करने वाली टीम को तकलीफ जरुर होने वाली है क्योंकि स्पिन गेंदबाजों को गेंद में ग्रिप करने में तकलीफ हो सकती है. जो भी कप्तान इस मैच में टॉस जीतेगा वह पहले गेंदबाज़ी करने का निर्णय लेगा क्योकिं टॉस भी अपनी अहम भूमिका निभाएगा.

दोनों टींम

मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस के यदि इस मैच में चार विदेशी खिलाड़ियों की बात करे तो वह एविन लुईस, कायरन पोलार्ड, अकीला धनंजया और मुस्ताफिजुर रहमान खेलेंगे. मुंबई के लिए इस सीजन ओपनिंग कि जिम्मेदारी ईशान किशन और एविन लुईस के कन्धों पर रहेगी वहीँ तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी के लिए कप्तान रोहित शर्मा उसके बाद सूर्य कुमार यादव और पोलार्ड और क्रुणाल पांड्या और हार्दिक पंड्या बल्लेबाज़ी करने के लिए आयेंगे.

यदि टीम में गेंदबाजों की बात करी जाये तो मुंबई के पास तेज़ गेदबाज़ के रूप में जसप्रीत बुमराह और मुस्ताफिजुर रहमान के रूप में इस फॉर्मेट के बेहतरीन गेंदबाज़ है इसके आलावा प्रदीप सांगवान के रूप में भी टीम के पास बाएं हाथ का एक गेंदबाज़ी विकल्प और मौजूद रहेगा वहीं स्पिन गेंदबाज़ी का जिम्मा अकीला धनंजया है.

संभावित अंतिम ग्यारह –  इशान किशन (विकेटकीपर), एविन लुईस, रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्य कुमार यादव, कायरान पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, हार्दिक पंड्या, अकिला धनंजया, प्रदीप सांगवान, मुस्ताफिजुर रहमान, जसप्रीत बुमराह.

चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल के इतिहास की सबसे मजबूत टीम क्योंकि इसका कारण इस टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी है और एक बार फिर से इस टीम के आईपीएल में वापस आ जाने के बाद टूर्नामेंट और भी अधिक रोमांचक होने जा रहा है. चेन्नई सुपर किंग्स के यदि चार विदेशी खिलाड़ियों की बात करें तो उसमे शेन वाट्सन, ड्वेन ब्रावो, इमरान ताहिर और मार्क वुड होंगे.

वहीँ यदि ओपनिंग की बात करें तो मुरली विजय के साथ शेन वाट्सन इस मैच में ओपनिंग करने के लिए आयेंगे जिसके बाद सुरेश रैना, केदार जाधव और महेंद्र सिंह धोनी बल्लेबाज़ी करने के लिए आएंगे. टीम के पास आलराउंडर के रूप में रवीन्द्र जड़ेजा और ड्वेन ब्रावो मौजूद होंगे.गेंदबाज़ी विभाग में टीम के पास स्पिन विकल्प के रूप में इमरान ताहिर और हरभजन सिंह मौजूद होंगे जबकि तेज़ गेंदबाज़ में मार्क वुड और शार्दुल ठाकुर होंगे.

संभावित अंतिम ग्यारह – मुरली विजय, शेन वाट्सन, सुरेश रैना, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), ड्वेन ब्रावो, रवीन्द्र जड़ेजा, हरभजन सिंह, मार्क वुड, शार्दुल ठाकुर, इमरान ताहिर.

टीमों की तुलना

मुंबई के पास काफी अच्छी बल्लेबाज़ी है जिसमे उनके पास उपरी क्रम में रोहित शर्मा और एविन लुईस के रूप में खिलाड़ी मौजूद है इसके बाद निचले क्रम में तेज़ बल्लेबाज़ी करने के लिए हार्दिक पंड्या बड़े शॉट खेलने के लिए मौजूद है. वहीँ इशान किशना के रूप में भी टीम के पास एक ऐसा युवा बल्लेबाज मौजूद है काफी अच्छे फॉर्म में है.

इसके अलावा यदि चेन्नई सुपर किंग्स की बात करे तो उनके पास बल्लेबाजों के रूप में काफी अच्छे नाम मौजूद है और उनकी टीम काफी संतुलित दिखाई दे रही है. टीम के पास अनुभव भी काफी अधिक है जो मुंबई की टीम में इतना अधिक नहीं दिखाई देता है.

ये दो खिलाड़ी कर सकते है अच्छा प्रदर्शन

रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस), इमरान ताहिर (चेन्नई सुपर किंग्स)

आमने – सामने

मैच – 22, मुंबई इंडियंस ने जीते – 12, चेन्नई सुपर किंग्स ने जीते – 10

लाइव प्रसारण

टीवी – स्टार स्पोर्ट्स 1, स्टार स्पोर्ट्स हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स सेलेक्ट 1,

ऑनलाइन – हॉटस्टार, जिओ टीवी

                            यहाँ पर देखिये क्रिकट्रैकर की इस मैच के लिए अनुमानित परिणाम

IPL match predictions
IPL match predictions