मुंबई इंडियंस और रॉयल चेलेंजर्स बेंगलौर के बीच होने वाले इस सीजन के 14 वें मैच में कुछ इस तरह के रहने वाले है हालात - क्रिकट्रैकर हिंदी

मुंबई इंडियंस और रॉयल चेलेंजर्स बेंगलौर के बीच होने वाले इस सीजन के 14 वें मैच में कुछ इस तरह के रहने वाले है हालात

Virat Kohli
Virat Kohli plays a shot. (Photo Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग का 11 वें सीजन में इस समय अभी तक 13 मैच खेले जा चुके है जिसमें मुंबई इंडियंस ने इस सीजन अभी तक 3 मैच खेले है और टीम जो एक भी जीत नहीं नसीब हुयीं है जिसमें टीम की किस्मत भी खराब मानी जा सकती है क्योंकि टीम ने सभी मैच काफी करीब से हारे है वह भी आखिरी ओवर में जाकर जहाँ पर टीम को जीत भी मिल सकती थी और इस कारण टीम इस समय पॉइंट्स टेबल पर सबसे निचले पायदान पर मौजूद है.

रॉयल चेलेंजर्स बेंगलौर जिसने इस सीजन की शुरुआत से पहले इस बात कादम भरा था कि इस साल आईपीएल ट्राफी वहीँ जीतेगी लेकिन पहले 3 मैच खेलने के बाद टीम का ये दम किसी को भी नहीं दिखा और सिर्फ किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ उसे इस सीजन 1 जीत नसीब हो सकी है जिस कारण उसे मुंबई इंडियंस के खिलाफ होने वाले अपने इस सीजन के चौथे मैच में जीत दर्ज करना बेहद जरुरी होगा.

पिच और हालात

अभी तक इस सीजन में वानखेड़े के मैदान में 2 मैच खेले जा चुके है जिसमें एक मैच रात में और एक दोपहर में खेला गया लेकिन इन दोनों ही मैच में बल्लेबाजों के लिए ये पिच पूरी तरह से मुफीद दिखी लेकिन इस पर गेंद जब थोडा पुरानी हो जाती है तो शॉट खेलने में कुछ समस्या होती है लेकिन ये मैदान छोटा होने के कारण यहाँ पर 200 रन का स्कोर भी काफी आसानी के साथ बनाया जा सकता है.

आईपीएल में अभी तक हा,ने सभी 13 मैच में इस बात को देखा है कि जिस भी टीम ने टॉस जीता है उसने पहले गेंदबाजी करने का ही निर्णय लिया है क्योंकिं भारत में इस मौसम में रनों का पीछा करना थोड़ा आसान हो जाता है क्योंकिं ओस का असर दूसरी पारी में देखने को मिलता है, जिससे बल्लेबाजों के लिए काम काफी आसान हो जात है.

दोनों टीम :

मुंबई इंडियंस

अनुमानित बदलाव – अकीला धनंजया की जगह पर एडम मिल्ने टीम में शामिल होंगे.

अकीला धनंजया ने अपना पहला आईपीएल मैच मुंबई इंडियंस के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ खेला था शनिवार को लेकिन वह इस मैच में काफी महंगे साबित हुयें थे और ये स्पिन गेंदबाज किसी भी तरह का मैच में अपना प्रभाव छोड़ने में नाकाम साबित हुआ था.अपने 4 ओवर में इस गेंदबाज़ ने 47 रन तक खर्च कर दिए थे और इसी कारण मुंबई इंडियंस की टीम इस मैच में 200 से अधिक का स्कोर भी दिल्ली के खिलाफ नहीं बचा सके थी.

पैट कमिंस की जगह इस सीजन शामिल किये गयें मुंबई की टीम में एडम मिल्ने अब टीम के साथ जुड़ चुके है और उनका आरसीबी के खिलाफ आज होने वाले मैच में खेलना लगभग तय माना जा रहा है क्योंकिं टीम को अपनी गेंदबाजी काफी मजबूत करनी होगी यदि आगे के मैच में उन्हें अच्छा प्रदर्शन करना होगा.

संभावित अंतिम 11 – इशान किशन (विकेटकीपर), एविन लुईस, रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्य कुमार यादव, कायरन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, हार्दिक पंड्या, मयंक मार्कंडेय, मुस्ताफिजुर रहमान, जसप्रीत बुमराह, एडम मिल्ने.

रॉयल चेलेंजर्स बेंगलौर

अनुमानित बदलाव – ब्रेंडन मक्कुलम और कुलवंत खजुरिया की जगह पर टिम साउदी और मनन वोहरा को शामिल किया जाएगा.

ब्रेंडन मक्कुलम ने अभी तक इस आईपीएल सीजन में 3 मैच खेले है लेकिन इन तीनों में ही वह टीम को अच्छी शुरुआत देने में पूरी तरह से नाकाम साबित हुए है और अब उन्हें आज मुंबई के खिलाफ होने वाले इस मैच के लिए टीम से बाहर भी रखा जा सकता है. मनन वोहरा को क्विंटन डी कॉक के साथ इस मैच में ओपनिंग करने के लिए भेजा जा सकता है.

मक्कुलम के टीम से बहार जाने से टीम में चौथे विदेशी खिलाड़ी की जगह खाली हो जाएगी और इस जगह पर तेज गेंदबाज टिम साउदी को खिलाया जा सकता है जिससे आरसीबी टीम की गेंदबाज़ी भी इस मैच में थोड़ा मजबूत हो सकेगी क्योंकिं अभी तक टीम ने जो 2 मैच हारे है उसमे गेंदबाजी का कमजोर होना सबसे बड़ा कारण रहा है और इस मैच में आरसीबी को इस पर ध्यान देने की विशेष जरूरत है जिस वजह से कुलवंत खजुरिया को टीम से भार बाहर किया जा सकता है.

संभावित अंतिम 11 –  क्विंटन डी कॉक, (विकेटकीपर), मनन वोहरा,  विराट कोहली (कप्तान), एबी डी विलियर्स, पवन नेगी, मंदीप सिंह, टिम साउदी, क्रिस वोक्स, वाशिंगटन सुंदर, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल.

ये दो खिलाड़ी कर सकते है अच्छा प्रदर्शन

मयंक मार्कंडेय (मुंबई इंडियंस), विराट कोहली (रॉयल चेलेंजर्स बेंगलौर)

आमने – सामने

मैच – 21, मुंबई इंडियंस ने जीते – 13,  रॉयल चेलेंजर्स बेंगलौर ने जीते – 8

मैच का समय

रात 8 बजे से

लाइव प्रसारण

टीवी – स्टार स्पोर्ट्स 1, स्टार स्पोर्ट्स हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स सेलेक्ट 1,

ऑनलाइन – हॉटस्टार, जिओ टीवी

हमारा अनुमान – इस मैच में मुंबई इंडियंस की टीम रॉयल चेलेंजर्स बेंगलौर को हरा देगी

                                 यहाँ पर देखिये क्रिकट्रैकर की इस मैच के लिए अनुमान