आईपीएल में तीसरे मैच के दौरान केकेआर बनाम आरसीबी के बीच इन रिकार्ड्स पर रहेगी सभी की नजर - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईपीएल में तीसरे मैच के दौरान केकेआर बनाम आरसीबी के बीच इन रिकार्ड्स पर रहेगी सभी की नजर

Virat Kohli & Gary Kirsten. (Photo Source: Twitter)
Virat Kohli & Gary Kirsten. (Photo Source: Twitter)

रॉयल चेलेंजर्स बेंगलुरु अपने आईपीएल खिताब को जीतने के लिए इस 11 वें सीजन में कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ ईडन गार्डंस मैदान में अपने इस अभियान की शुरुआत करेंगे. दिनेश कार्तिक जो इस सीजन कोलकाता नाईट राइडर्स टीम की कप्तानी कर रहे है और दोनों ही टीमों के पास एक अच्छा बल्लेबाज़ी क्रम मौजूद है जिसके बाद ये बात तय है कि इस मैच में गेंदबाजों को काफी मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी.

आइये देखते है इस मैच के दौरान कौन – कौन से रिकॉर्ड बन सकते है :

1. कोलकात नाईट राइडर्स 2013 आईपीएल के बाद से अभी तक सिर्फ 1 बार ही ईडन गार्डन्स मैदान में स्कोर का पीछा करते हुए मैच को हार है. केकेआर की टीम ने 12 मैच स्कोर का पीछा करते हुए जीता है वहीँ सिर्फ एक मैच उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ पिछले सीजन में आखिरी लीग मैच हारा था.


2. आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स और रॉयल चेलेंजर्स के बीच जीत – हार का अंतर 11-9 का है और जब दोनों ही टीम ईडन गार्डन्स में भिड़ी है तो उस समय जीत हार का अंतर 5-3 का रहा है.


3. पियूष चावला ने आईपीएल में आरसीबी के खिलाफ अभी तक 18 विकेट झटके है. आशीष नेहरा ने 23 और हरभजन सिंह ने 18 विकेट आरसीबी के खिलाफ आईपीएल में झटके है.


4. आईपीएल 2016 से युजवेंद्र चहल का टी-20 फॉर्मेट में गेंदबाज़ी औसत 19.71 का है. चहल ने इस दौरान 47 टी-20 मैच में 70 विकेट अपने नाम पर किये है इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 7.92 का रहा है.


5. विराट कोहली का कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ औसत 26.06 का रहा है आईपीएल में. अभी तक कोलकाता के खिलाफ 17 मैच में विराट ने 391 रन बनायें है जिसमे उन्होंने 2 अर्धशतक भी लगायें है. सिर्फ युवराज का इस मामले में विराट से कम औसत है कोलकाता के खिलाफ आईपीएल में काम से काम 350 रन में.


6. इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता और आरसीबी के बीच होने वाला मतच रोबिन उथप्पा का 150 वां आईपीएल मैच होगा जिसमे उन्होंने अब तक 14 मैच मुंबई इंडियंस से, 31 मैच आरसीबी से, 46 मैच पुणे वारियर्स इंडिया से और 58 मैच कोलकाता नाईट राइडर्स से अब तक खेल चुके है.


7. विराट कोहली का भी आईपीएल में ये मैच 150 वां मैच होगा. विराट अभी तक आईपीएल में सभी 10 सीजन इसी टीम से खेलते हुए आयें है.


8. कॉलिन डी ग्रेंडहोम आरसीबी के खिलाड़ी का बल्लेबाज़ी स्ट्राइक रेट 167.80 का रहा है जो टी-20 फॉर्मेट में सबसे अधिक है इस समय वहीँ केकेआर के आंद्रे रसेल का स्ट्राइक रेट 164.38 का रहा है जो इस फॉर्मेट में दूसरा सबसे अच्छा है.


9. ब्रेंडन मक्कुलम को टी-20 फॉर्मेट में अपने 9000 पूरे करने के लिए सिर्फ 8 रन और बनाने है. अभी तक मक्कुलम ने 8992 रन टी-20 क्रिकेट में बना चुके है.