क्या RCB अब भी प्लेऑफ में क्वालिफाई कर सकती है? जानिए पूरा गणित - क्रिकट्रैकर हिंदी

क्या RCB अब भी प्लेऑफ में क्वालिफाई कर सकती है? जानिए पूरा गणित

आईपीएल 2022 में एक अच्छे शुरुआत के बाद RCB की टीम अपने पिछले तीन मैच लगातार हार चुकी है।

Royal-Challengers-Bangalore. (Photo Source: IPL/BCCI)
Royal-Challengers-Bangalore. (Photo Source: IPL/BCCI)

आईपीएल 2022 की शानदार शुरुआत के बाद, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की टीम जीत की पटरी से उतर चुकी है, इससे पहले की यह टूर्नामेंट काफी आगे निकल जाए उन्हें फिर से लय पकड़ना होगा । फाफ डु प्लेसिस की अगुवाई वाली टीम ने वर्तमान में 10 मैचों में से पांच जीत हासिल की हैं और इस सीजन उनके पास चार मुकाबले बचे हुए हैं। आपको बता दें कि, आरसीबी वर्तमान में लगातार तीन मैच हार चुकी है और इस दौरान उनकी टीम में कमियां भी उजागर हुई है।

इस बीच विराट कोहली का फॉर्म निश्चित रूप से आरसीबी के लिए चिंता का एक बड़ा विषय है क्योंकि 33 वर्षीय इस सीजन में अपने बल्ले से कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। जब उन्होंने गुजरात टाइटंस के खिलाफ अपने आखिरी मैच में अर्धशतक बनाया, तो उन्होंने 58 रन बनाने के लिए 53 गेंदों का सामना किया, जिससे अन्य बल्लेबाज दबाव में आ गए। इस सीजन में मोहम्मद सिराज के बेअसर होने के साथ-साथ गेंदबाजी लाइन-अप में भी कुछ खामियां उजागर हुई हैं।

तेज गेंदबाज न तो महत्वपूर्ण विकेट ले पाए हैं और न ही रन गति पर अंकुश लगाने में कामयाब रहे हैं। हालांकि, यह वही टीम कुछ दिनों पहले तक शानदार फॉर्म में थी। उस वक्त दिनेश कार्तिक, शाहबाज अहमद, हर्षल पटेल और जोश हेजलवुड ने कुछ मौकों पर अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन आरसीबी को आगे बढ़ने के लिए सभी बड़े नामों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

इस बीच, आइए देखें कि आरसीबी को आईपीएल 2022 के प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए क्या करना होगा?

RCB ने 10 मैचों में पांच जीत हासिल की हैं और उसे इस सीजन में चार और लीग-स्टेज मैच खेलने हैं। इस मामले में समीकरण बहुत सरल है क्योंकि अगर आरसीबी को अपने सभी बचे हुए मुकबले जीत जाती है और पॉइंट्स टेबल में 18 अंक प्राप्त कर लेती है तो बेंगलुरू की टीम इस अंक के साथ टॉप दो में भी जगह बना सकती है यदि उनका नेट रन रेट बाकि टीमों से अच्छा रहता है।

वहीं अगर आरसीबी अपने शेष चार मैचों में से तीन जीत जाती है तो उनके पास पॉइंट्स टेबल में 16 अंक होंगे। आमतौर पर, इतने अंकों के साथ टीमें टॉप चार में पहुंच जाती हैं। हालांकि, इस सीजन में दो नई टीमों के शामिल होने से समीकरण बदल गया है। इसलिए, 16 अंक होने के बावजूद टीम प्लेऑफ में न पहुंच पाए।

इस मामले में, नेट रन रेट का महत्त्व काफी ज्यादा बढ़ जाएगा। RCB का मौजूदा NRR (-0.558) नेगेटिव साइड पर है। इसलिए, उन्हें अपने NRR को अच्छा करने के लिए सभी मैच बड़े अंतर से जीतना होगए।  इस बीच, एक से अधिक हार बैंगलोर के अंतिम चार में जगह बनाने की संभावना को खत्म कर देगी।