in

क्या टीम इंडिया में केदार जाधव जैसे ऑलराउंडर खिलाड़ी के साथ नाइंसाफी हो रही है?

केदार जाधव को उनके बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन के बाद ऑस्ट्रेलिया जैसे महत्वपूर्ण दौरे में शुरुआती 2 वनडे मैच में नजरअंदाज किया गया।

kedhar jadaw ( image source: twitter)
kedhar jadaw ( image source: twitter)

ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर टीम इंडिया टेस्ट सीरीज़ जीतने के बाद वनडे सीरीज़ खेल रही है। दोनों ही टीमें 3 मैचों की सीरीज़ में 1-1 की बराबरी पर हैं।

सीरीज़ का अंतिम वनडे दोनों टीमें फाइनल की तरह खेलने के लिए उतरेंगी। लेकिन इन सबके बीच टीम इंडिया में एक खिलाड़ी को लगातार नज़रअंदाज़ किया जा रहा है। जिसको लेकर क्रिकेट प्रशंसक भी गुस्से हैं। हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के दमदार ऑलराउंडर खिलाड़ी केदार जाधव के बारे में।

केदार जाधव को उनके बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन के बाद ऑस्ट्रेलिया जैसे महत्वपूर्ण दौरे में शुरुआती 2 वनडे मैच में नजरअंदाज किया गया।

केधार जाधव का प्रदर्शन

kedar jadhaw ( image source: twitter)
kedar jadhaw ( image source: twitter)

33 साल के इस खिलाड़ी के लिए टीम इंडिया में जगह पाना काफी चुनौतीभरा रहा है। बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद केदार जाधव भारतीय कप्तान और चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित नहीं कर पाते। अगर आंकड़ों की बात करें तो केदार जाधव ने 48 वनडे मैच खेले हैं। उन्होंने 884 रन बनाए हैं।

केदार जाधव का औसत भी बेहतरीन रहा है। उन्होंने 42 की औसत से रन बनाए हैं। 107 के स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाला ये बल्लेबाज़ वनडे में 2 शतक भी ठोक चुका है।

गेंदबाज़ी में भी हिट

केदार जाधव ने टीम में जगह एक बल्लेबाज़ के तौर पर बनाई थी। लेकिन समय के साथ उन्होंने खुद को गेंदबाज़ी में भी काफी निपुण बना लिया। केदार जाधव के नाम 48 वनडे मैचों में 22 विकेट हैं। उनका इकॉनॉमी रेट 4 का रहा है। इसके साथ उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी 3/23 हैं।

यूएई में हुए एशिया कप में केदार जाधव ने जिस तरीके की गेंदबाज़ी की थी। उससे साफ नज़र आता है कि टीम को एशिया कप जीताने में अहम भूमिका निभाने वाला खिलाड़ी टीम से बाहर है।

2018 एशिया कप फाइनल जिताने में निभाई अहम भूमिका

यूएई में खेला गया एशिया कप का फाइनल टीम इंडिया ने जीता। 28 सितंबर को खेले गए एशिया कप फाइनल में बांग्लादेश टीम के खिलाफ केदार जाधव ने अहम भूमिका निभाई थी।

पहले बल्लेबाज़ी करते हुए बांग्लादेश की टीम 222 रनों पर ऑलआउट हो गई थी। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम भी लड़खड़ा गई।

टीम इंडिया ने 160 रन पर 5 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद केदार जाधव ने बेहतरीन पारी खेली। उनकी पारी भले ही छोटी रही लेकिन वह टीम को फाइनल जीता कर लौटे। जाधव ने 27 गेंदों में नाबाद 23 रन बनाए। जिसमें एक चौका और 1 छक्का शामिल था।

1 नवंबर को केदार जाधव ने वेस्टइंडीज़ टीम के खिलाफ आखिरी वनडे खेला। जिसके बाद वह टीम से बाहर हैं। केदार जाधव की जगह दूसरे वनडे में सिराज को खिलाया गया। जिन्होंने 76 रन लुटा डाले।

क्रिकेट प्रशंसक भी मानते हैं कि सिराज से बेहतर विकल्प टीम इंडिया के लिए केदार थे। वहीं केदार टीम इंडिया के लिए फिनिशर की भूमिका भी बखूबी निभाते हैं। बावजूद इस खिलाड़ी के साथ नाइंसाफी हो रही है और ये टीम से बाहर है।

Virat kohli ( image source: Twitter)

वनडे सीरीज़ में ये 5 खिलाड़ी मैन ऑफ द सीरीज़ के दावेदार, नंबर 3 का दावा सबसे मज़बूत!

Rashid Khan. (Photo by James Elsby/Getty Images)

टीम इंडिया की जीत के बाद आधी रात को खिलाड़ियों के होटल पहुंचे राशिद खान, इस तरह मनाया जश्न!!