जिम्बाब्वे सीरीज से पहले बीसीसीआई ने छीनी शिखर धवन से कप्तानी, केएल राहुल संभालेंगे टीम की कमान - क्रिकट्रैकर हिंदी

जिम्बाब्वे सीरीज से पहले बीसीसीआई ने छीनी शिखर धवन से कप्तानी, केएल राहुल संभालेंगे टीम की कमान

जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए शिखर धवन को अब उपकप्तान नियुक्त किया गया है।

KL Rahul. (Photo by Pankaj Nangia/Getty Images)
KL Rahul. (Photo by Pankaj Nangia/Getty Images)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने जिम्बाब्वे के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज के लिए केएल राहुल को टीम में शामिल किया है। इसके साथ ही बीसीसीआई ने यह भी घोषणा की कि केएल राहुल ही इस दौरे पर  टीम की कप्तानी करेंगे। आपको बता दें कि जब सेलेक्टर्स ने टीम का ऐलान किया था तब शिखर धवन को कप्तान नियुक्त किया गया था लेकिन अब वो टीम के साथ उप-कप्तान की भूमिका में रहेंगे।

11 अगस्त की शाम को बीसीसीआई ने प्रेस रिलीज जारी करते हुए कहा कि, ‘बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने केएल राहुल का आंकलन किया है और उन्हें जिम्बाब्वे के खिलाफ आगामी तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में खेलने के लिए मंजूरी दे दी है। अखिल भारतीय वरिष्ठ चयन समिति ने उन्हें टीम का कप्तान और शिखर धवन को उप कप्तान नियुक्त किया है।’

फिटनेस की वजह से टीम से बाहर चल रहे हैं केएल राहुल

राहुल को वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई पांच मैचों की T20I सीरीज के लिए भारत की टीम में शामिल किया था, लेकिन कोविड पॉजिटिव होने की वजह से वो दौरे से बाहर हो गए थे। वह इससे पहले कमर की चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की पांच मैचों की घरेलू श्रृंखला से भी बाहर थे। इसके बाद, वह आयरलैंड और इंग्लैंड दौरे पर भी टीम का हिस्सा नहीं बन पाए थे।

चोट और फिटनेस की वजह से केएल राहुल इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के समापन के बाद से भारत के लिए कोई भी मैच नहीं खेल पाए हैं। उन्होंने आखिरी बार मई में इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए एक प्रतिस्पर्धी मैच खेला था और फरवरी 2022 में भारत के लिए आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था।

वनडे सीरीज के लिए भारत की टीम:

केएल राहुल (कप्तान) शिखर धवन (उप-कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर।