विराट का 6 दोहरा शतक काम नही आया, अभी भी टॉप 5 से बाहर है - क्रिकट्रैकर हिंदी

विराट का 6 दोहरा शतक काम नही आया, अभी भी टॉप 5 से बाहर है

Virat Kohli
Virat Kohli. (Photo Source: Twitter)

भारतीय टीम के युवा कप्तान विराट कोहली क्रिकेट जगत में अपने बल्ले से आए दिन नए नए रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं. और बतौर कप्तान के तौर पर विराट कोहली भारतीय टीम के सफल कप्तानों में भी शामिल हो चुके हैं. वही विराट कोहली की टीम उनकी कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए रवाना भी हो चुकी हैं और टीम के रवानगी से पहले विराट ने अपनी टीम को सफलता के कई मंत्र भी बता चुके हैं.

विराट कोहली की कप्तानी की बात की जाए तो पिछले 2 सालों में विराट ब्रिगेड ने भारतीय टीम को टेस्ट क्रिकेट में बड़ी ऊंचाई तक पहुंचाया है. वही जिस तरह से विराट कोहली लगातार विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए बड़े-बड़े खिलाड़ियों का रिकॉर्ड ध्वस्त करते आ रहे हैं. ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा की विराट के लिए किसी के रिकॉर्ड को तोड़ना नामुमकिन हो.

विराट कोहली की कप्तानी में जिस तरह से भारतीय टीम प्रदर्शन कर दुनिया भर के कप्तानों को सोचने पर मजबूर कर दिया है बतौर कप्तान विराट कोहली छह दोहरे शतक जड़ विश्व रिकॉर्ड बना चुके है. वहीं दिल्ली में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए कोहली ने दोहरा शतक जड़कर बतौर कप्तान ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. ब्रायन लारा ने बतौर कप्तान 5 दोहरा शतक जड़ चुके है.

विराट कोहली अपने शानदार प्रदर्शन और दोहरे शतक की मदद से कई रिकॉर्ड तोड़े होंगे लेकिन सबसे ज्यादा दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों के टॉप 5 लिस्ट से अभी बाहर हैं. विराट कोहली सबसे ज्यादा दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों के छठे पायदान पर हैं.

सबसे ज्यादा दोहरा शतक लगाने वाले टॉप 5 खिलाड़ी:

1. सर डॉन ब्रैडमैन: 12 दोहरे शतक जड़कर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी सर डॉन ब्रैडमैन पहले नंबर पर काबिज हैं.

2. कुमार संगाकारा: 11 दोहरा शतक जड़कर श्रीलंकाई बल्लेबाज कुमार संगकारा दूसरे नंबर पर हैं.

3. ब्रायन लारा: कैरेबियाई बल्लेबाज ब्रायन लारा ने 9 दोहरा शतक जड़ा है.

4. वाली हैमंड: इंग्लैंड के बल्लेबाज वाली हैमंड 7 दोहरा शतक जड़कर चौथे नंबर पर काबिज है.

5: महेला जयवर्धने: श्रीलंका के बल्लेबाज महिला जयवर्धने 7 दोहरे शतक जड़कर पांचवे नंबर पर है.