अतीत से सीख लेते हुए दबाव वाले समय में हम बेहतर प्रदर्शन करने का प्रयास करेंगे: झूलन गोस्वामी - क्रिकट्रैकर हिंदी

अतीत से सीख लेते हुए दबाव वाले समय में हम बेहतर प्रदर्शन करने का प्रयास करेंगे: झूलन गोस्वामी

झूलन वनडे क्रिकेट में 2021 में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाली भारतीय गेंदबाज हैं।

Jhulan Goswami. (Photo by Albert Perez/Getty Images)
Jhulan Goswami. (Photo by Albert Perez/Getty Images)

झूलन गोस्वामी यकीनन भारतीय महिला टीम के लिए खेल खेलने वाली सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज हैं और अपने लंबे करियर में कई ऑन-फील्ड उपलब्धियां हैं। लंबे तेज गेंदबाज को आगामी आईसीसी महिला विश्व कप 2022 के लिए भारतीय टीम में नामित किया गया है जो न्यूजीलैंड में खेला जाएगा जहां भारतीय टीम इस बार टूर्नामेंट में एक स्टेज आगे जाने की कोशिश करेगी।

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी का मानना है कि पुरानी गलतियों से सीख लेते हुए उनकी टीम इस बार बड़े मैचों में बढ़िया प्रदर्शन करेगी। बता दें कि झूलन गोस्वामी का यह पांचवां वर्ल्ड कप होगा। पिछले तीन वर्ल्ड कप में भारत की महिला टीम नॉकआउट कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई थी लेकिन इस बार फिर से सभी को इस टीम से काफी उम्मीदें हैं।

इस बार हमारी टीम बड़े मुकाबलों में बेहतर प्रदर्शन करेगी- झूलन गोस्वामी

ESPN Cricinfo के हवाले से झूलन ने कहा कि, “अगर आप वेस्टइंडीज (2018) में टी 20 विश्व कप के फाइनल सहित पिछले तीन विश्व कप को देखें, तो हमारे पास बहुत अच्छा मौक़ा था। हमने बढ़िया क्रिकेट खेला। हालांकि 2018 के सेमीफ़ाइनल के दबाव को और साथ ही 2017 के वनडे विश्व कप फ़ाइनल में जो हुआ, हम उसे नकार नहीं सकते हैं। आप इस सूची में 2020 के टी-20 विश्व कप को भी रख सकते हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि, “दबाव एक अंतिम बाधा की तरह था जिससे हम हर बार-बार ठोकर खा रहे थे और असफल हो रहे थे। इसमें कोई दो मत नहीं है कि यह खेल बहुत अप्रत्याशित है, लेकिन उम्मीद है कि पिछले कुछ विश्व कप में हमसे जो ग़लतिया हुई हैं, उनसे हम काफ़ी कुछ सीखते हुए आगे बढ़ेंगे। इस विश्व कप में हमने जिस तरीके की तैयारी की है, वह भी हमें बड़े मैचों में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करेगा।”

आईसीसी महिला विश्व कप 2022 4 मार्च से 3 अप्रैल तक न्यूजीलैंड में खेला जाएगा। मिताली राज भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगी और यह विश्व कप दिग्गज राज और स्टार तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी का आखिरी टूर्नामेंट भी हो सकता है। भारतीय टीम 6 मार्च को तोरंगा के बे ओवल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ अपने टूर्नामेंट की शुरुआत करेगी।