क्या सच में भारत-पाकिस्तान के बीच फिर से क्रिकेट सीरीज शुरू होगी? - क्रिकट्रैकर हिंदी

क्या सच में भारत-पाकिस्तान के बीच फिर से क्रिकेट सीरीज शुरू होगी?

भारत-पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज होना मुश्किल-ज्योफ एलार्डिस।

Virat Kohli Inda ICC Champions Trophy
India’s captain Virat Kohli (C) shakes hands with Pakistan players. (Photo by PAUL ELLIS/AFP/Getty Images)

क्रिकेट जगत में सबसे बड़ा मैच भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच देखने को मिलता है। जब-जब ये देश क्रिकेट के मैदान पर आमने-सामने होते हैं, तब-तब एक अलग ही माहौल होता है। साथ ही ICC को भी इससे काफी मुनाफा होता है, लेकिन दोनों देशों के बीच लंबे समय से कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई है, जिसका कारण है बॉर्डर पर टेंशन।

जल्दी पढ़िए भारत-पाकिस्तान क्रिकेट सीरीज पर अपडेट

भारत और पाकिस्तान की टीमें क्रिकेट के मैदान पर सिर्फ ICC के टूर्नामेंट में ही एक-दूसरे के खिलाफ खेलती हैं और दोनों देशों के बीच सालों से कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई है। इसके पीछे भी एक नहीं अनेक कारण हैं, वहीं IPL के पहले सीजन में कई पाकिस्तान खिलाड़ियों को मौका मिला था। लेकिन 2008 मुंबई हमलों के बाद पाकिस्तान के खिलाड़ी IPL से बैन हो गए। वहीं, अब ICC के अंतरिम सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने दोनों देशों की सीरीज को लेकर बड़ी जानकारी दी है।

*भारत-पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज होना मुश्किल- ज्योफ एलार्डिस।
*ज्योफ एलार्डिस के मुताबिक दोनों देशों क्रिकेट बोर्ड को एक साथ राजी होना होगा।
*लेकिन अभी के समय ऐसा होता नहीं दिख रहा है- ज्योफ एलार्डिस।
*दोनों टीमें अगर WTC फाइनल में जाती हैं, तो एक अलग वेन्यू पर मैच होगा- ज्योफ।

आखिरी बार कब हुए थे दोनों देश आमने-सामने

भारत और पाकिस्तान की टीम आखिरी बार टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में आमने-सामने हुई थी, जहां दोनों टीमों के बीच ये मैच सुपर-12 का हिस्सा था। 24 अक्टूबर 2021 के दिन खेले गए इस टी-20 मुकाबले में पाकिस्तान ने 10 विकेटों से जीत अपने नाम थी, साथ ही इतिहास में पहली बार पाक टीम ने भारत को टी-20 वर्ल्ड कप में मात दी थी। दूसरी ओर टीम इंडिया सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई थी और पाकिस्तान की टीम को सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार मिली थी।