कप्तान बनने के बाद पैट कमिंस क्यों जहीर खान की इतनी तारीफ कर रहे हैं ? - क्रिकट्रैकर हिंदी

कप्तान बनने के बाद पैट कमिंस क्यों जहीर खान की इतनी तारीफ कर रहे हैं ?

पैट कमिंस आगामी एशेज सीरीज में पहली बार पूर्णकालिक कप्तान की भूमिका में नजर आएंगे।

Pat Cummins
Pat Cummins. (Photo by Robert Cianflone/Getty Images)

ऑस्ट्रेलिया के नवनियुक्त टेस्ट कप्तान पैट कमिंस ने पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उनका मानना है कि जहीर खान को देखकर ही उन्हें प्रेरणा मिली कि एक तेज गेंदबाज भी कप्तानी कर सकता है। पैट कमिंस ने IPL-2017 में जहीर खान के नेतृत्व में दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ अपने कार्यकाल को याद किया है।

जहीर की कप्तानी को लेकर पैट कमिंस ने क्या कहा ?

कमिंस का मानना है कि जहीर को देखकर ही उन्हें ये लगा कि तेज गेंदबाज के कप्तान होने में कोई हर्ज नहीं है। पर्थ नाउ के हवाले से पैट कमिंस ने लिखा कि, “टी-20 में मुझे उनकी कप्तानी काफी पसंद आई थी। उन्होंने बेहतरीन तरीके से टीम की कप्तानी की।”

जहीर की कप्तानी को लेकर उन्होंने आगे कहा कि, “उनके पास गेंदबाजी के लिए कई सारे विचार थे और वो फील्ड सजाने और रणनीति बनाने में मेरी काफी मदद करते थे। मुझे उनसे काफी फायदा हुआ था। मुझे नहीं लगता है कि तेज गेंदबाज के कप्तान बनने से कोई नुकसान है।”

1956 में रे लिंडवाल के बाद से कमिंस ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करने वाले पहले प्रमुख गेंदबाज हैं। हालांकि, न्यू साउथ वेल्स के गेंदबाज के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कप्तानी के रूप में कोई अनुभव नहीं है, लेकिन उन्होंने पेन के जगह कप्तान बनने के फैसले को स्वीकार किया है। उन्होंने इस दौरान स्मिथ की उपकप्तानी को लेकर भी बात की।

स्मिथ की उपकप्तानी को लेकर बात करते हुए कमिंस ने कहा कि, “जब एक गेंदबाज कप्तान होता है तो बहुत कुछ समझना होता है। इसलिए शुरू से ही मैं पूरी तरह से दृढ़ था कि अगर मैं कप्तान होता तो मुझे स्टीव जैसा कोई उप-कप्तान की जरुरत होगी। एक तेज गेंदबाजी कप्तान होने के कारण बहुत सारी समस्याएं या संभावित मुद्दे होते हैं, मुझे यकीन है कि हम इसपर साथ मिलकर काम करने में सक्षम होंगे।”