टीम इंडिया की जीत के साथ अश्विन ने बनाया दिया एक खास रिकॉर्ड - क्रिकट्रैकर हिंदी

टीम इंडिया की जीत के साथ अश्विन ने बनाया दिया एक खास रिकॉर्ड

टेस्ट में भारतीय जमीन पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने आर अश्विन।

Ravichandran Ashwin and Cheteshwar Pujara celebrating the fall of a wicket. (Photo Source: Twitter/BCCI)
Ravichandran Ashwin and Cheteshwar Pujara celebrating the fall of a wicket. (Photo Source: Twitter/BCCI)

न्यूजीलैंड की टीम मुंबई के मैदान पर हार गई और टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली, वहीं इस जीत में स्पिन गेंदबाज आर अश्विन का बड़ा योगदान रहा। साथ इस दौरान अश्विन ने एक नया रिकॉर्ड भी बनाया, जिससे इस गेंदबाज का नाम बड़ी लिस्ट में जुड़ गया है। साथ स्पिनर ने अपने प्रदर्शन से आलोचकों को कड़ा जवाब भी दिया है, जो उनके चयन पर सवाल उठा रहे थे।

अश्विन ने गेंद से बना दिया बड़ा रिकॉर्ड

मुंबई टेस्ट में न्यूजीलैंड टीम को टीम इंडिया ने 540 रनों का विशाल टारगेट दिया था, लेकिन मैच के चौथे ही दिन कीवी बल्लेबाज भारत के स्पिन गेंदबाजों को सही से नहीं पढ़ पाए और सिर्फ 167 रन ही बना पाए। जिसके बाद टीम इंडिया ने ये मैच 372 रनों से जीत लिया, वहीं दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को फिरकी ने काफी परेशान किया जयंत यादव-आर अश्विन के खते में 4-4 विकेट आए।

*टेस्ट में भारतीय जमीन पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने आर अश्विन।
*भारतीय मैदानों पर अश्विन ने पूरे किए 300 विकेट, उनसे आगे है अनिल कुंबले का नाम।
*अनिल कुंबले ने अपने करियर में भारतीय मैदानों पर लिए हैं कुल 350 विकेट।
*तीसरे स्थान पर है हरभजन सिंह 265 विकेटों के साथ कायम है।

विराट ने फिर किया निराश

दूसरी ओर मुंबई टेस्ट से टीम इंडिया के साथ जुड़े विराट कोहली ने एक बार फिर अपनी बल्लेबाजी से निराश किया, साथ ही विराट के शतक का इंतजा और लंबा रह गया। विराट के साथ-साथ पुजारा और रहाणे का प्रदर्शन भी पहले जैसे ही रहा, जहां मैदान के साथ-साथ टीम भी बदली लेकिन इन दोनों बल्लेबाजों का प्रदर्शन नहीं बदला। जिसके बाद अब बोर्ड इन खिलाड़ियों पर विचार कर सकता है और इनकी जगह युवा खिलाड़ियों को टेस्ट में मौका मिल सकता है। अब टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका का दौरा करना है, जहां भी टीम 3 टेस्ट मैच खेलेगी।