भारतीय टीम 26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के साथ शुरू कर सकती है अपना दक्षिण अफ्रीका दौरा - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारतीय टीम 26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के साथ शुरू कर सकती है अपना दक्षिण अफ्रीका दौरा

BCCI और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के बीच शेड्यूल में बदलाव को लेकर लगातार बातचीत चल रही है।

Indian Cricket Team. (Photo by Mike Hewitt/Getty Images)
Indian Cricket Team. (Photo by Mike Hewitt/Getty Images)

न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज के खत्म होने के ठीक बाद भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका के लंबे दौरे पर रवाना होना था। लेकिन वहां पर कोरोना संक्रमण के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के सामने आने के बाद मामलों में तेजी देखने को मिली है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार यह वेरिएंट काफी तेजी से फैलता है जिसके चलते अफ्रीका देखों में इस समय तिगुनी रफ्तार से मामले देकने को मिल रहे हैं।

इसी कारण दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने अभी सभी तरह की यात्राओं पर प्रतिबंध लगा दिया हैं। वहीं भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने भी अफ्रीका दौरे पर खेली जानी वाली 3 टेस्ट, 3 वनडे और 4 टी-20 मैचों की सीरीज को फिलहाल अभी रद्द करने का फैसला किया है। जिसकी शुरुआत 17 दिसंबर को टेस्ट सीरीज के साथ होनी थी।

जिसमें भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड से बात करते हुए दौरे के कार्यक्रम में बदलाव का ऐलान किया है। जिसमें इस दौरे पर टेस्ट और वनडे सीरीज तो खेली जाएगी। लेकिन टी-20 सीरीज को अभी पूरी तरह से स्थगित कर दिया गया है। वहीं भारतीय टीम के अफ्रीका दौरे का नया कार्यक्रम जल्द ही जारी किया जाएगा।

सीरीज का पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन के मैदान पर खेला जा सकता है

क्रिकबज्ज में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा अब 17 दिसंबर की जगह पर 26 दिसंबर से शुरू हो सकता है। जिसमें अब मैदानों के साथ मैचों की नई तारीखों का ऐलान होना। लेकिन बॉक्सिंग डे से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज का पहला मैच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला जा सकता है।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के एक ऑफीशियल ने क्रिकबज्ज से बातचीत करते हुए बात का खुलासा किया कि, बायो-बबल के चलते राष्ट्रीय बोर्ड के पास भी एक सीमित दायरा रह गया है। जिसमें कुछ मैदानों के विकल्प ही उनके पास बाकी हैं। जिसके चलते मैचों का आयोजन चार मैदानों पर कराया जा सकता है, इसमें सेंचुरियन वॉडर्स, केपटाउन के न्यूलैंड्स और पर्ल में।

इससे पहले BCCI के सचिव जय शाह ने भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे को लेकर कहा था कि, इस दौरे के कार्यक्रम में बदलाव किया जाएगा, जिसमें टेस्ट और वनडे सीरीज जहां अभी खेली जाएगी तो वहीं टी-20 सीरीज को भविष्य में आगे खेला जाएगा।