दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गए तेज गेंदबाजों को दी सचिन ने सलाह - क्रिकट्रैकर हिंदी

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गए तेज गेंदबाजों को दी सचिन ने सलाह

Sachin Tendulkar India
Sachin Tendulkar. (Photo Source: Twitter)

कल 5 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका में भारत के साथ मेजबान टीम का भिड़ंत होना है. और ये टेस्ट मैच भारतीय टीम के लिए काफी अहम है. वही इस बीच भारतीय क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने भारतीय टीम के तेज गेंदबाजों को स्पिन गेंदबाजों के लिए पिच तैयार करने की सलाह दी है. क्योंकि दक्षिण अफ्रीका का पिच स्पिनरों के अनुकूल तैयार नहीं किया जाता है. जिसके लिए सचिन ने तेज गेंदबाजों को एक सलाह दी है.

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने साल 2010-11 के दौरे को याद करते हुए बताया कि जहीर खान ने हरभजन सिंह के लिए पिच तैयार किया था. और दूसरी तरफ भारतीय तेज गेंदबाज अब नई जमीन पर रविचंद्रन अश्विन के अनुकूल पिच तैयार करें. सचिन तेंदुलकर कहते हैं ‘केपटाउन में 2010 से 11 के दौरान टेस्ट मैच हुए उसमें हरभजन सिंह ने 38 ओवरों में 120 रन देकर 7 विकेट लिए थे’.

सचिन तेंदुलकर कहते हैं ‘भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान और लोनवाबो सोत्सोबे दोनों बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों ने केपटाउन के पीच को काफी खुरदरा और रफ बना दिया था, इशांत और श्रीसंत ने राउंड द विकेट गेंदबाजी की जिसके बाद हरभजन सिंह ने दाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए गेंदबाजी की तो बीच में बने इस खुरदरा और रफ़ क्षेत्र की मदद मिली’. सचिन ने कहा ‘रविचंद्रन अश्विन के लिए परिस्थितियां ज्यादा चुनौतीपूर्ण होगी और पिच में थोड़ी नमी रहेगी लेकिन भारतीय तेज गेंदबाजों को पिच को खुरदरा बनाकर अश्विन की मदद करनी होगी’.

तेंदुलकर का कहना है ‘इस मैच में हमारे पास तीन तेज गेंदबाज है और एक ऑलराउंडर के साथ खेलने का विकल्प भी है जबकि पंड्या 138 से 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं. और इसके अलावा सातवें और आठवें नंबर पर प्रभावशाली बल्लेबाजी भी है. और मेरे 24 साल के करियर में कभी ऐसा नहीं हुआ की जब हमारे पास चौथा तेज गेंदबाज रहा हो जो कि ऑलराउंडर हो. बेशक हमारे पास कपिल देव और मनोज प्रभाकर थे लेकिन वो सिर्फ तीन तेज गेंदबाजों में शामिल थे हमने 2010-11 में वास्तव में अच्छी क्रिकेट खेली है.