Cricket World News: क्रिकेट की दुनिया से आज की मॉर्निंग न्यूज हेडलाइंस (स्पोर्ट्स न्यूज)

सितंबर 16- Morning न्यूज हेडलाइंस: आज सुबह तक की सभी ताजा खबरें क्रिकेट जगत से

इस खबर में उन घटनाओं का संक्षिप्त विवरण दिया गया है, जिन्होंने आज क्रिकेट जगत में सुर्खियां बटोरीं।

Shakib, Travis Head, Tim Southee and Rohit Sharma. (Image Source: Getty Images/X)
Shakib, Travis Head, Tim Southee and Rohit Sharma. (Image Source: Getty Images/X)

1. Asia Cup 2023 के आखिरी सुपर फोर मैच में बांग्लादेश ने भारत को थमाई शर्मनाक हार

एशिया कप 2023 के सुपर फोर राउंड का आखिरी मैच 15 सितंबर को भारत और बांग्लादेश के बीच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए एशिया कप 2023 के फाइनलिस्ट टीम इंडिया को 6 रनों से मात दी। इस मैच में भारतीय ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल द्वारा खेली गई 121 रनों की पारी बेकार साबित होती है। (यहां पढ़िए पूरी खबर)

2. Asia Cup 2023 बांग्लादेश के खिलाफ भारत की शर्मनाक हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने दी सफाई

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ एशिया कप 2023 के आखिरी सुपर फोर मैच में पांच बदलाव करने के फैसले का बचाव करते हुए कहा कि टीम बड़ी तस्वीर को ध्यान में रखते हुए खिलाड़ियों को कुछ गेम टाइम देना चाहती थी। वे कुछ ऐसे खिलाड़ियों को शामिल करना चाहते थे, जिनके आगामी आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में खेलने की संभावना है। रोहित शर्मा ने आगे कहा बांग्लादेश के गेंदबाजों के बहुत शानदार गेंदबाजी की, नतीजन वे यह करीबी मैच हार गए।

3. बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने कहा- “हम World Cup 2023 में एक खतरनाक टीम होंगे”

बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने एशिया कप 2023 में अपने आखिरी मैच में फाइनलिस्ट भारत को छह रनों से मात देने के बाद कहा कि टाइगर्स आगामी आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में एक खतरनाक टीम होगी। शाकिब ने कहा बांग्लादेश के पास बहुत मजबूत टीम, बस कुछ खिलाड़ी चोटिल हैं, और कुछ यहां मौजूद नहीं हैं, इसलिए वे एशिया कप 2023 से बाहर हो गए हैं, लेकिन वे आगामी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में मजबूत वापसी करेंगे।

4. Asia Cup 2023: IND vs BAN मैच में रोहित शर्मा के विकेट को लेकर तंजीम हसन ने दिया बड़ा बयान

तंजीम हसन ने भारत बनाम बांग्लादेश एशिया कप 2023 सुपर फोर मैच के साथ वनडे क्रिकेट में कदम रखा, और अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया। टीम इंडिया के खिलाफ बांग्लादेश की छह रनों की जीत में 2/32 का योगदान देने के बाद तंजीम हसन ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के विकेट को “ड्रीम विकेट” बताया है। तंजीम ने कहा उन्होंने अपनी लेंथ और लाइन पर ध्यान केंद्रित किया और उनके हाथ बड़ी मछली फंस गई।

5. श्रीलंकाई लीजेंड चामिंडा वास ने जसप्रीत बुमराह को लेकर भारत को किया आगाह

वर्ल्ड कप विजेता श्रीलंकाई दिग्गज चामिंडा वास ने कहा है कि जसप्रीत बुमराह जैसे तेज गेंदबाज एक पीढ़ी में केवल एक बार ही आते हैं, और टीम इंडिया को उन्हें चोटों से बचाने और उनके करियर को लंबा खींचने के लिए खेल के तीनों प्रारूपों में नहीं खिलाना चाहिए। चामिंडा वास ने इस बात पर जोर दिया कि भारतीय चयनकर्ताओं और टीम प्रबंधन को जसप्रीत बुमराह के लिए सही प्रारूप चुनना चाहिए और सही रणनीति के साथ उनका वर्कलोड मैनेज करना चाहिए।

6. वर्ल्ड कप 2023 से पहले ट्रैविस हेड ने बढ़ाई ऑस्ट्रेलिया की टेंशन

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज ट्रैविस हेड 15 सितंबर को सुपरस्पोर्ट पार्क में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए चौथे वनडे मैच में चोटिल हो गए हैं। गेराल्ड कोएत्जी की शॉर्ट गेंद ने ट्रैविस हेड के बाएं-हाथ में फ्रैक्चर कर दिया है, जिसके कारण 5 अक्टूबर से भारत में खेले जाने वाले आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के शुरूआती मैचों के लिए उनकी उपलब्धता संदेह के घेरे में आ गई है। ऑस्ट्रेलिया के कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने पुष्टि की कि स्कैन में फ्रैक्चर पाया गया है।

7. वर्ल्ड कप 2023 से पहले न्यूजीलैंड को लग सकता है तगड़ा झटका, टिम साउदी हुए चोटिल

न्यूजीलैंड को 5 अक्टूबर से भारत में खेले जाने वाले आगामी आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 से पहले जोरदार झटका लगने वाला है, क्योंकि सीनियर तेज गेंदबाज टिम साउदी इंग्लैंड दौरे पर चोटिल होने के बाद सीधे न्यूजीलैंड के लिए उड़ान भरेंगे। दरअसल, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच 15 सितंबर को लॉर्ड्स में खेले गए चौथे वनडे मैच के दौरान फील्डिंग करते हुए टिम साउदी बुरी तरह चोटिल हो गए हैं। जिसके बाद स्कैन से पता चला है कि साउदी के दाहिने अंगूठे की हड्डी खिसक गई है और फ्रैक्चर हो गया है, जिसके चलते आगामी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए उनकी उपलब्धता पर बहुत बड़ा सवाल खड़ा हो गया है।

8. SA20 2024: नीलामी के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं रॉबिन उथप्पा और नसीम शाह

पूर्व भारतीय क्रिकेटर रॉबिन उथप्पा ने दक्षिण अफ्रीकी फ्रेंचाइजी टी-20 लीग SA20 के दूसरे सीजन से पहले नीलामी के लिए अपना नाम रजिस्टर कराया है। अगर रॉबिन उथप्पा को कोई खरीददार मिल जाता है, तो वह SA20 में भाग लेने वाले पहले भारतीय क्रिकेट बन जाएंगे। उथप्पा के अलावा, नसीम शाह सहित पांच पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने भी पहली बार SA20 नीलामी के लिए अपना नाम रजिस्टर कराया है। पांच पाकिस्तानी खिलाड़ियों में तेज गेंदबाज नसीम शाह, ऑलराउंडर मोहम्मद नवाज, बल्लेबाज शान मसूद और लेगस्पिनर उसामा मीर और उस्मान कादिर शामिल हैं।

9. SA vs AUS: Adam Zampa ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ चौथे वनडे में नाम किया ये शर्मनाक रिकाॅर्ड

ऑस्ट्रेलिया के स्टार लेग स्पिनर एडम जंपा ने 15 सितंबर को दक्षिण अफ्रीका के खिले चौथे वनडे मुकाबले में एक शर्मनाक रिकाॅर्ड को अपने नाम कर लिया है। वह वनडे क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज बन गए हैं। जंपा ने इस मैच में 10 ओवर में बिना कोई विकेट लिए 113 रन बनाए हैं। साथ ही उन्होंने इस मामले में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर मिक लेविस की बराबरी भी कर ली है। (यहां पढ़िए पूरी खबर)

10. वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम इंडिया की जर्सी सोशल मीडिया पर हुई वायरल, जाने कितनी अलग है एशिया कप 2023 की जर्सी से?

5 अक्टूबर से आगामी आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत हो रही है और भारतीय क्रिकेट टीम इस टूर्नामेंट का अपना पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई के एमए चिंदबरम स्टेडियम में खेलेगी। इस बीच, भारत की वनडे वर्ल्ड कप 2023 की जर्सी की एक झलक ऑनलाइन लीक हो गई है और थोड़ी ही देर में इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। (यहां पढ़िए पूरी खबर)

भारत को 2011 वर्ल्ड कप जीताने वाले चैंपियन खिलाड़ी, जानें कहां है आज..? Big Breaking: भारत के लिए वर्ल्ड कप 2023 खेलेंगे रविचंद्रन अश्विन..! 5 बल्लेबाज जिन्होंने CPL में बनाए हैं सबसे ज्यादा रन 5 बल्लेबाज जिन्होंने World Cup 2019 में बनाए थे सबसे ज्यादा रन ODI में विराट कोहली को सर्वाधिक बार आउट करने वाले टॉप-5 गेंदबाज 2019 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप-10 बल्लेबाज 5 भारतीय बल्लेबाज, जिन्होंने एक कैलेंडर ईयर में बनाए हैं सर्वाधिक वनडे रन 6 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने वनडे क्रिकेट में जड़े हैं सबसे तेज अर्धशतक वर्ल्ड कप से पहले श्रेयस अय्यर की शानदार वापसी, जड़ा तीसरा वनडे शतक ODI World Cup में भारत के लिए सर्वाधिक 50+ स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी