in

डेल स्टेन के बारे में शॉन पोलक ने यह कह कर जीत लिया दिल

हाल ही डेल स्टेन ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट में शानदार प्रदर्शन किया और वे विकेट के मामले में शॉन पोलक से आगे निकल गए। पोलक 421 विकेट के साथ दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे जबकि स्टेन के विकेटों की संख्या इससे ज्यादा हो गई।

वैसे देखा जाए तो पोलक से कहीं बेहतरीन प्रदर्शन डेल स्टेन का रहा है। स्टेन ने 89वां टेस्ट मैच खेलते हुए 422 विकेट अपने नाम किए हैं जबकि पोलक ने 108 टेस्ट मैचों में 421 विकेट चटकाए। पारी में पांच विकेट स्टेन ने 26 बार और पांच बार मैच में 10 विकेट लिए हैं। पोलाक 16 बार पारी में पांच विकेट तथा एक बार मैच में 10 विकेट ले चुके हैं।

Dale Steyn
Dale Steyn of South Africa. (Photo Source: Twitter)

पोलक भी यह बात बखूबी जाने हैं। इसलिए उन्होंने दरियादिली दिखाते हुए स्टेन के बारे में उम्दा बात करते हुए सभी का दिल जीत लिया। पोलक ने स्टेन को दक्षिण अफ्रीका सर्वश्रेष्ठ गेंदबा बताते हुए कहा कि इसकी पुष्टि आंकड़े करते हैं। साथ इसके लिए मेरे कबूलनामे की जरूरत नहीं है। उनका प्रदर्शन ही सब कुछ बयां कर देता है।

डेल स्टेन एक आदर्श तेज गेंदबाज है। उनका रन-अप और भाव भंगिमाएं बिलकुल तेज गेंदबाजों के अनुरूप है। जब वे रन अप लेकर आते हैं तो बल्लेबाज का कलेजा मुंह में आ जाता है। उनकी सनसनाती गेंदे बल्लेबाज के कान के पास से सीटी बजाते हुए जाती हैं।

शॉन पोलक ने कहा कि स्टेन आगे भी इसी तरह और विकेट लेते रहेंगे और दक्षिण अफ्रीका को मैच जिताते रहेंगे। स्टेन की विशेषता बताते हुए पोलक ने कहा कि वे तेज गति में भी गेंद स्विंग करा सकते हैं। गेंद पर उनका नियंत्रण अच्छा है और पाटा विकेटों पर भी वे खतरनाक है।

गेंदबाजों की बात की जाए तो विकेट लेने के मामले में स्टेन का दुनिया में सातवां नंबर है। न्यूजीलैंड के रिचर्ड हेडली (431), इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड (433), भारत के कपिल देव (434), वेस्टइंडीज के कोर्टनी वॉल्श (519), आस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्राथ (563), इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन (565), भारत के अनिल कुम्बले (619), आस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न (708) और श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800) हैं। डेल के पास हेडली, ब्रॉड और कपिल देव से आगे निकलने का सुनहरा मौका है।

फिंच ने कहा, रोहित ने छ्क्का मारा ही नहीं, शायद वह मुंबई इंडियंस के लिए सपोर्ट नहीं चाहते

Kane Williamson

कहां होगा आईपीएल 2019, सामने आए 4 ऑप्शंस