SAvsIND: चौथा वनडे जीतने के बाद भी दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम पर लगा जुर्माना - क्रिकट्रैकर हिंदी

SAvsIND: चौथा वनडे जीतने के बाद भी दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम पर लगा जुर्माना

South Africa have been fined for a slow over rate
South Africa have been fined for a slow over rate (Photo Source: Twitter)

दक्षिण अफ्रीका पर भारत के खिलाफ चौथे एक वनडे मैच में धीमी ओवर गति के लिए जुर्माना लगाया गया, जिसमें उसने पांच विकेट से जीत दर्ज कर छह मैचों की सीरीज अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा। आईसीसी मैच रैफरी एंडी पाइक्रोफ्ट ने एडेन मार्कराम की टीम को शनिवार के मैच निर्धारित समयसीमा से एक ओवर धीमा पाया, जिससे उन्होंने जुर्माना लगाने का फैसला किया।

खिलाड़ियों और अधिकारियों के लिए आईसीसी आचार संहिता की धारा 2.5.1 के अनुसार खिलाड़ियों पर निर्धारित समय से धीमी गेंदबाजी करने के लिये प्रत्येक ओवर के लिये 10 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है जिसमें कप्तान पर दोगुना जुर्माना लगता है। इस तरह मार्कराम पर उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगा जबकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों पर 10 प्रतिशत जुर्माना लगा।

अगर दक्षिण अफ्रीका मार्कराम के कप्तान रहते इस उल्लघंन के 12 महीने के अंदर वनडे में एक और ओवर गति का उल्लघंन करता है तो मार्कराम का यह दूसरा उल्लघंन माना जायेगा और उन्हें एक मैच का निलंबन झेलना होगा। मार्कराम ने मैच के बाद यह प्रस्तावित जुर्माना स्वीकार किया इसलिए आधिकारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी। आरोप मैदानी अंपायर अलीम डार और बोंगानी जेले, तीसरे अंपायर इयान गोल्ड और चौथे अंपायर शॉन जार्ज ने लगाया था।

जोहानिसबर्ग में भारत के खिलाफ चौथा डे-नाइट वनडे मुकाबले में मेजबान दक्षिण अफ्रीकी टीम ने पिंक-डे पर मैच न हारने की अपनी परंपरा बरकरार रखी। उसने पिंक-डे के दिन आयोजित लगातार छठा वनडे मुकाबला जीता। बता दें कि शनिवार को मैच में खराब मौसम ने दो बार खलल डाला। एक बार भारत की पारी के दौरान करीब आधे घंटे का मैच बर्बाद हो गया गया, तो वहीं दक्षिण अफ्रीकी पारी के दौरान भी बहुत ज्यादा खेल का समय बर्बाद हुआ जिस कारण डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर खेल को 50 ओवर से घटाकर 28 ओवर का कर दिया। इसके बाद 202 रनों के लक्ष्य को डेविड मिलर और विकेटकीपर हेनरिच क्लासेन ने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए मैच अपने नाम किया।