अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर ने किया जीत का दावा, कहा- भारत के खिलाफ घर में हमारी टीम काफी मजबूत - क्रिकट्रैकर हिंदी

अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर ने किया जीत का दावा, कहा- भारत के खिलाफ घर में हमारी टीम काफी मजबूत

सीरीज का पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर से सेंचुरियन के मैदान में खेला जाएगा।

Dean Elgar
Dean Elgar. (Photo Source: Getty Images)

दक्षिण अफ्रीका की टीम इस बात से अच्छी तरह जानती है कि भारत ने हाल के दिनों में विदेशों में काफी सफलताएं हासिल की हैं लेकिन उनके कप्तान डीन एल्गर का मानना है कि 26 दिसंबर से शुरू हो रही 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में घरेलू मैदानों पर खेलने के कारण उनकी टीम का पलड़ा थोड़ा भारी रहेगा।

भारत ने इस साल के शुरू में ऑस्ट्रेलिया को उसकी धरती पर 2-1 से हराया और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालिफाई किया जहां उन्हें न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। इस सीरीज की शुरुआत 17 दिसंबर से ही होनी थी लेकिन कोविड-19 के कारण इस सीरीज को देरी से शुरू किया।

हम घरेलू मैदानों पर खेल रहे हैं जिससे हमारा पलड़ा थोड़ा भारी रहेगा- डीन एल्गर

टेस्ट मैच से पहले एल्गर ने कहा कि, “मुझे लगता है कि दोनों टीम लगभग बराबरी पर हैं। हमें घर पर खेलना, जाहिर है कि हम इस वजह से थोड़े आगे हैं। वो दुनिया में नंबर 1 पर हैं, हम उस पर गौर नहीं कर सकते। यह कुछ ऐसा है जो वो काफी समय से कर रहे हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि, “पिछले कुछ समय में उन्होंने जो किया है उसका श्रेय आप उनसे नहीं ले सकते। इसलिए, मैं यहां बैठकर यह नहीं कहने जा रहा हूं कि वो दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम नहीं हैं क्योंकि एक कारण के लिए रैंकिंग प्रणाली है। लेकिन यह तथ्य कि हम अपने घर में खेल रहे हैं, इसलिए हम उनके खिलाफ मजबूत हैं।”

डीन एल्गर ने आगे कहा कि, इस समय उनकी ताकत गेंदबाजी है हम इसके बारे में जानते हैं, उन्हें एक गेंदबाजी इकाई के रूप में बहुत सफलता मिली है। उनके पास अनुभवी गेंदबाज हैं जो आक्रमण का नेतृत्व करते हैं, उनके पास गेंदबाजों का भी अच्छा बैक-अप है, दक्षिण अफ्रीका में होने के नाते मुझे पूरा यकीन है कि उनका गेंदबाजी आक्रमण परिस्थितियों का अच्छी तरह से फायदा उठाएगा।