भारत के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के शुरू होने से पहले दक्षिण अफ्रीकी टीम का यह प्रमुख तेज गेंदबाज हुआ पूरी सीरीज से बाहर - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारत के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के शुरू होने से पहले दक्षिण अफ्रीकी टीम का यह प्रमुख तेज गेंदबाज हुआ पूरी सीरीज से बाहर

दक्षिण अफ्रीकी टीम ने किसी दूसरे खिलाड़ी के नाम का ऐलान करने से अभी मना कर दिया है।

West Indies vs South Africa
Kemar Roach of West Indies congratulate Dean Elgar of South Africa for winning on day 3 of the 1st Test. (Photo by Randy Brooks / AFP) (Photo by RANDY BROOKS/AFP via Getty Images)

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच होने वाली 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के शुरू होने का इंतजार फैंस काफी बेसब्री से कर रहे हैं। जिसमें सीरीज का पहला मैच 26 दिसंबर को सेंचुरियन के सुपरस्पोर्टस पार्क में खेला जाएगा। लेकिन उससे पहले मेजबान टीम दक्षिण अफ्रीका को काफी बड़ा झटका लग गया है। जिसमें टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्खिया चोटिल होने की वजह से इस पूरी टेस्ट सीरीज से बाहर हो चुके हैं।

जिसको लेकर क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने सोशल मीडिया पर ट्वीट करते हुए जानकारी दी और लिखा कि नॉर्खिया लगातार इंजरी होने की वजह से आगामी टेस्ट सीरीज के सभी मैचों के बाहर हो गए हैं। नॉर्खिया का साल 2021 में काफी शानदार फॉर्म देखने को मिल रहा था, जिसमें वह लगातार बल्लेबाजों को अपनी तेज गति के दम पर परेशान करने में कामयाब हो रहे थे।

जिसके बाद भारत के खिलाफ अहम टेस्ट सीरीज से पहले उनका बाहर होना मेजबान टीम के लिए काफी बड़ा झटका कहा जा सकता है। क्योंकि ऐसी स्थिति में कगिसो रबाडा के कंधों पर काफी ज्यादा दबाव देखने को मिलेगा। वहीं अभी तक इस बारे में कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है कि टेस्ट सीरीज के बाद होने वाली वनडे सीरीज से पहले नॉर्खिया फिट हो पायेंगे कि नहीं।

28 साल के एनरिक नॉर्खिया ने सिर्फ 12 टेस्ट मैचों में 47 विकेट अपने नाम किए थे। जिसमें 3 बार पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा भी वह कर चुके हैं। इसके अलावा टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के दौरान भी नॉर्खिया का शानदार फॉर्म देखने को मिला था। इसके अलावा IPL में पिछले 2 सीजन से दिल्ली कैपिटल्स टीम का हिस्सा रहने वाले नॉर्खिया को फ्रेंचाइजी ने 6.5 करोड़ रुपए में रिटेन भी किया।

किसी दूसरे खिलाड़ी के नाम का नहीं किया गया ऐलान

वहीं क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने एनरिक नॉर्खिया के बाहर हो जाने के बाद उनकी जगह पर किसी दूसरे खिलाड़ी को शामिल करने को लेकर अभी किसी तरह का कोई ऐलान नहीं किया है। इस टेस्ट सीरीज के लिए अफ्रीकी टीम में पहले से ही कगिसो रबाडा, बेरुन हेंड्रिक्स, ग्लेंटन स्टुरमान, डुनेन ओलिवर और सिसांदा मागाला का नाम शामिल है।

अफ्रीका टीम में वियान मल्डर और मार्को जैनसन का नाम भी शामिल है। जिसमें रबाडा और ओलिवर के अलावा मल्डर का खेलना जहां तय माना जा रहा है, वहीं अब यह देखना दिलचस्प होगा कि प्लेइंग इलेवन नें तीसरे तेज गेंदबाज के तौर पर किस खिलाड़ी को शामिल किया जाता है।