in

Bad

दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत पहले टेस्ट के पहले दिन के खेल का कुछ ऐसा रहा हाल

कप्तान कोहली भी बल्लेबाजी में कुछ खास नहीं कर सके और सिर्फ 5 रन बनाकर मोर्नी मोर्कल का शिकार हो गए

South Africa vs India
South African skipper Faf du Plessis tosses the coin. (Photo Source: Twitter)

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच तीन टेस्ट मैच की सीरीज का आगाज 5 जनवरी से केपटाउन में हो गया जिसमे दक्षिण अफ्रीका की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया और पहली में 286 रन बनाकर आलआउट जिसके बाद पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 28 रन 3 विकेट के नुकसान पर बना लिए थे.

पहले सेसन में दिखा भुवी का जादू

पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ़्रीकी कप्तान फाफ ड्यू प्लेसिस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया जिसके बाद भारतीय टीम से खेल रहे तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने उनका ये निर्णय गलत साबित करने में बिल्कुल भी देर नहीं लगायी और शुरू के तीन अफ़्रीकी बल्लेबाजों को सिर्फ 12 रन पर पवेलियन की राह दिखा दी इसके बाद कप्तान ड्यू प्लेसिस ने एबी डिविलियर्स के साथ मिलकर टीम को सँभालने का काम किया और पहले सेसन का खेल खत्म होने तक टीम का स्कोर 107 रन पर तीन विकेट था और डिविलियर्स 59 और ड्यू प्लेसिस 37 रन बनाकर खेल रहे थे.

बुमराह और पंड्या ने कराई वापसी

पहले सेसन का खेल खत्म होने के बाद ऐसा लग रहा था कि दक्षिण अफ्रीका की टीम अपने शुरूआती झटको से उबर कर वापसी कर लेगी लेकिन अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच खेल रहे जसप्रीत बुमराह ने एबी डिविलियर्स को 65 रन पर बोल्ड करके एक बार फिर से भारतीय टीम की वापसी करा दी और इसके बाद हार्दिक पंड्या ने भी ड्यू प्लेसिस को 62 रन पर आउट कर के भारतीय टीम की पकड को और मजबूत कर दिया. दूसरे सेसन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका की टीम का स्कोर 230 रन पर 7 विकेट हो गया था.

आखिरी सेसन में दक्षिण अफ्रीका ने की वापसी

तीसरे सेसन का खेल शुरू होते ही थोड़ी देर बाद पूरी अफ़्रीकी टीम 286 रुंज बनाकर आलआउट हो गयी. भारत की तरफ से पहली पारी में सबसे अधिक 4 विकेट भुवनेश्वर कुमार ने लिए जिसके बाद भारतीय टीम की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और टीम ने अपने दोनों ओपनिंग बल्लेबाज सिर्फ 18 रन के स्कोर पर खो दिए जिसके बाद कप्तान कोहली भी बल्लेबाजी में कुछ खास नहीं कर सके और सिर्फ 5 रन बनाकर मोर्नी मोर्कल का शिकार हो गए. पहले दिन का खेल खत्म होने पर भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 28 रन पर 3 विकेट गवां दिए थे और उस समय क्रीज पर चेतेश्वर पुजारा 5 रन और रोहित शर्मा बिना कोई रन बनायें क्रीज पर मौजूद थे.

Gautam Gambhir KKR

आखिर क्यों रिटेन नहीं किये गए गौतम गंभीर इसके बारे में जवाब दिया केकेआर की टीम ने

Virat Kohli

पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद ट्विटर पर किसी ने की भुवी की तारीफ़ तो एक बार फिर फैन्स के निशाने पर आये विरुष्का