in

दक्षिण अफ्रीका की टीम ने पहले टेस्ट में विराट कोहली की सेना को किया चित्त

विराट कोहली और रोहित शर्मा ने मिलकर टीम को इस स्थिति से निकालने की कोशिश की लेकिन 28 रन बनाकर

Vernon Philander
Vernon Philander celebrates the wicket of Murali Vijay. (Photo Source: Twitter)

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच खेली जा रही तीन टेस्ट मैच की फ्रीडम सीरीज का पहला टेस्ट मैच जो केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान में खेला जा रहा है उसे दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 72 रन से जीत लिया. दक्षिण अफ्रीका को इस टेस्ट मैच में जीत दिलाने में वर्नन फिलेंडर का सबसे बड़ा हाथ रहा जिन्होंने दूसरी पारी में भारत के 6 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखायीं.

पहले सत्र में हुई अफ्रीका आलआउट

तीसरे दिन बारिश के कारण खेल ना हो सकने की वजह से चौथा दिन इस टेस्ट मैच के लिए बेहद महत्वपूर्ण था जिसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने शुरू से से ही अफ़्रीकी बल्लेबाजों को दबाव में रखा जिसका लाभ ये हुआ की कोई भी अफ़्रीकी बल्लेबाज अधिक देर तक पिच पर नहीं टिक सका और पूरी अफ्रीका की पूरी टीम अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 130 रन बनाकर आलआउट हो गयीं. भारत की तरफ से इस दूसरी पारी में सबसे अधिक 3-3 विकेट जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने लिए.

भारतीय बल्लेबाजों ने किया निराश

पहले टेस्ट को जीतने के लिए भारतीय टीम के समाने 208 रन का टारगेट था जो इस पिच पर आसान तो नहीं था लेकिन पाया जरुर जा सकता था. शिखर धवन और मुरली विजय ने पहली पारी की गलती नहीं दोहराई लेकिन 30 के स्कोर पर पहुंचते ही दोनों ही बल्लेबाज पवेलियन का रुख कर चुके थे, इसके बाद पुजारा भी कुछ खास नहीं कर सके.

विराट कोहली और रोहित शर्मा ने मिलकर टीम को इस स्थिति से निकालने की कोशिश की लेकिन 28 रन बनाकर कोहली भी फिलेंडर का शिकार बन गए और इसके थोड़ी देर बाद ही रोहित शर्मा को भी फिलेंडर ने बोल्ड कर दिया और भारतीय टीम की इस मैच में स्थिति बेहद खराब हो गयी और चायकाल तक टीम का स्कोर 82 रन पर 7 विकेट हो गया था.

भुवनेश्वर और अश्विन ने रोका लेकिन अफ्रीका जीत गयीं

जिस समय पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन का आखिरी सेशन शुरू हुआ तो ऐसा लगा कि भारतीय टीम जल्द ही आलआउट होकर इस मैच को हार जाएगी लेकिन भुवनेश्वर कुमार और रविचंद्रन अश्विन ने ऐसा नहीं होने दिया और अफ्रीका की टीम को इस मैच में टक्कर देने का कम किया लेकिन वे भी इस पिच पर अधिक देर तक नहीं टिक सके जिसक कारण पूरी भारतीय टीम इस मैच को 72 रन से हार गयीं और अफ्रीका की टीम ने इस सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली.

Wasim Jaffer

वसीम जाफ़र ने दिखाया बड़ा दिल, मुफ्त में खेला रणजी मैच

IPL trophy

एक दशक बाद फिर दक्षिण अफ्रीका में हो सकता आईपीएल