in

हाशिम आमला ने शतक लगाकर कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा, 14 माह बाद लगा आमला का शतक

पाकिस्तान के खिलाफ पहले वनडे में शतक

Hashim Amla and David Miller
Hashim Amla and David Miller (Photo by Richard Huggard/Gallo Images/Getty Images)

दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज़ हाशिम आमला ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज़ के पहले मैच में पोर्ट एलिजाबेथ में शानदार शतकीय पारी खेली। आमला के वनडे करियर का यह 27वां शतक है। उन्होंने 120 गेंदों में 7 चौके और एक छक्के की मदद से 108 रनों की नाबाद पारी खेली।

आमला के शतक और रेसी वान डे डसन के 93 रनों की पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने निर्धारित 50 ओवरों में 266 रन बनाए। रिज़ा हैंड्रिक्स ने 45 रनों का योगदान दिया।

आमला ने अपने करियर का 27वां शतक लगाने के साथ विराट कोहली का सब्से कम मैचों में 27 शतक लगाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया। कोहली ने 27 शतक के लिए 169 पारी खेली थीं और वे 27 शतक लगाने के मामले में सबसे कम पारियां खेलने वाले बल्लेबाज़ थे। लेकिन आमला ने 167 पारियों में शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया।

आमला का बल्ला पिछ्ले कुछ मैचों से खामोश रहा था। हालांकि उन्होंने श्रीलंका और भारत के खिलाफ वनडे सीरीज़ में अर्धशत्क बनाए थे, लेकिन वे लंबी पारी खेलने में सफल नहीं हो पा रहे थे। पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाकर उन्होंने अपनी फॉर्म वापस मिलने के संकेत दिए। आमला दक्षिण अफ्रीका के चुनिंदा क्रिकेटरों में गिने जाते हैं। वनडे क्रिकेट में 27 शतक लगाने वाले वे विश्व के पांचवें बल्लेबाज़ हैं।

14 माह बाद लगाया शतक : हालांकि यह तथ्य आपको चौंका सकता है कि आमला ने वनडे क्रिकेट में लंबे समय बाद कोई शतकीय पारी खेली है। उन्होंने अपना पिछला शतक 15 अक्टूबर 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था। इस तरह 14 माह बाद आमला ने वनडे क्रिकेट में शतक लगाया।

इन 14 माह के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली वनडे में 9 शतक लगा चुके हैं, जबकि रोहित शर्मा 8 शतक लगा चुके हैं। आमला के लिए यह इनिंग बड़ी पारी खेलने की उनकी चाहत को एक बार फिर जगा सकती है।

MS Dhoni shows off his football skills. (Photo Source: Twitter)

धोनी को आखिर क्यों वर्ल्ड कप तक खेलना चाहिए? ये हैं चार कारण जो है मज़बूत जवाब

Hardik Pandya

उफ्फ… अब एली अवराम ने बोल दी हार्दिक पंड्या के लिए ऐसी बात