डेविड मिलर की धमाकेदार बल्लेबाजी से बाल-बाल बचे ये भारतीय खिलाड़ी - क्रिकट्रैकर हिंदी

डेविड मिलर की धमाकेदार बल्लेबाजी से बाल-बाल बचे ये भारतीय खिलाड़ी

David Miller
David Miller. (Photo Source: Getty Images)

डेविड मिलर दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज जिसने टी20 में बंगलादेश के खिलाफ सबसे तेजी से 34 गेंदों पर शतक लगाकर इतिहास रच दिया. मिलर ने न केवल सबसे कम गेंदों पर शतक लगाया बल्कि उन्होंने इस पारी में 6 गेंदों  पर 34 रन भी बनाया. मिलर ने 101 रन की धमाकेदार पारी में 7 चौको और 9 छक्के की बरसात कर दी. साथ ही मिलर ने दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर रिचर्ड लेवी का रिकॉर्ड तोड़ दिया. रिचर्ड ने 2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 45 गेंद गेंदों में शतक जड़ा था. लेकिन मिलर इस इस पारी से भारत के एक खिलाड़ी का रिकॉर्ड टूटते टूटते बचा.

मिलर के एक ओवर में पिटे गए 5 छक्के और 1 चौके की वजह से भारत के आक्रामक बल्लेबाज युवराज सिंह बाल बाल बच गए. नहीं तो युवराज सिंह का 6 गेंद पर 6 छक्के लगाने का रिकॉर्ड टूट जाता. क्युकी जिस धुआधार बल्लेबाजी से मिलर बंगलादेश के खिलाफ मैदान में खेल रहे है थे उससे लग रहा था की रिचर्ड लेवी के बाद अब युवराज का रिकॉर्ड टूटने की बारी है. मगर युवराज खुश किश्मत निकले. और बाल बाल बच गए. क्युकी दुनिया में सिर्फ पांच खिलाड़ी ही है जो 6 गेंद पर 6 छक्के लगा चुके है. जिसमे भारत के 2 खिलाड़ी है.

देखिये कैसे अपने धमाकेदार पारी में मिलर ने 34 गेंदों में शतक जड़ा.

 

दुनिया के इन 5 खिलाडियों ने 6 गेंद पर 6 छक्के जड़े .

1 .गैरी सोबर्स (वेस्टइंडीज खिलाड़ी)

गैरी सोबर्स ही वेस्टइंडीज के अद्भुत बल्लेबाज थे जो दुनिया में सबसे पहले 6 गेंद पर 6 छक्के जड़े. गैरी ने 1968 में नाटिंघमशायर के लिए खेलते 6 गेंद पर 6 छक्के लगाकर पहले खिलाडी बने.

2 . रवि शास्त्री (भरतीय खिलाड़ी)

दुनिया के दुसरे बल्लेबाज भारतीय खिलाड़ी रवि शास्त्री बने जिन्होंने 1984 में रणजी ट्रॉफी मैच खेलते हुए 6 गेंद पर 6 छक्के जड़ कर दुसरे बल्लेबाज का खिताब लिया.

3 . हर्शल गिब्स (साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी )

साउथ अफ्रीका के आक्रामक बल्लेबाज हर्शल गिब्स 2007 के वर्ल्ड कप में नीदरलैंड के गेंदबाज वान बुंगे के एक ओवर में 6 छक्के जड़ चुके है.

4 . युवराज सिंह (भारतीय खिलाड़ी)

भारतीय टीम के धमाकेदार खिलाड़ी युवराज सिंह ने 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैण्ड के खिलाफ खलते हुए तेज गेंदबाज की गेंद पर लगातार 6 छक्के जड़े.

5 . एलेक्स हेल्स (इंग्लैण्ड के खिलाड़ी)

साल 2015 में इंग्लैण्ड के सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने नाटिंघमशायर के लिए खलते हुए 6 गेंदों पर लगतार 6 छक्के लगाया लेकिन 2 ओवरो में. हेल्स ने एक ओवर की चौथी गेंद से शुरुवात की और दुसरे ओवर के तीसरी गेंद पर खत्म किया.