जडेजा या जोंटी रोड्स ने नहीं, बल्कि इस खिलाड़ी ने पकड़ा है क्रिकेट की गेंद पर सबसे ऊंचा कैच - क्रिकट्रैकर हिंदी

जडेजा या जोंटी रोड्स ने नहीं, बल्कि इस खिलाड़ी ने पकड़ा है क्रिकेट की गेंद पर सबसे ऊंचा कैच

थिमोमी ने 2019 में भी इस रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश की थी।

Thimothy Shanon Jebaseelan. (Photo source: Twitter)
Thimothy Shanon Jebaseelan. (Photo source: Twitter)

क्रिकेट की गेंद पर सबसे ऊंचा कैच लेने का विश्व रिकॉर्ड टूट गया है। 119.86 मीटर (393 फीट 3 इंच) ड्रॉप की ऊंचाई से गेंद को पकड़ने के बाद, थिमोथी शैनन जेबसेलन अब इस उपलब्धि को अपने नाम किया हैं। दरअसल, थिमोथी को अपने पहले प्रयास में सफलता नहीं मिली। 2019 में भी, उन्होंने रिकॉर्ड तोड़ने की कोशिश की, लेकिन केवल एक चीज जो वह तोड़ने में कामयाब रहे, वो थी उनकी उंगली।

उसी के परिणामस्वरूप उन्हें अस्पताल जाना पड़ा और थिमोथी को कुछ समय के लिए कार्रवाई से बाहर रहना पड़ा। कुछ साल बाद, हालांकि, थिमोथी ने रिकॉर्ड को फिर से तोड़ने के लिए खूब मेहनत की और एक बार फिर अपना किस्मत अजमाया। इस बार, वह एक शानदार और साफ कैच पकड़कर सफल रहे।

तारीख 9 नवंबर, 2021 थी, और थिमोथी ने अपने सुरक्षात्मक गियर दान किए और अपने स्थानीय क्रिकेट मैदान के केंद्र में आगे बढ़े। क्रिकेट की गेंद लेकर एक ड्रोन ऊपर आसमान में ऊपर की ओर उड़ रहा था। इसलिए, गेंद अत्यधिक तेज गति से उनके तरफ आने वाली थी। पहले ही रिकॉर्ड नहीं तोड़ने का ख्याल थिमोथी के दिमाग में चल रहा होगा लेकिन वह इस बार गेंद को पकड़ने में कामयाब रहे।

अपने शरीर को लाइन पर रखते हुए, वह ठीक गेंद के नीचे गए और उसे दोनों हाथों के बीच सुरक्षित रूप से पकड़ लिया। उन्होंने गेंद को 119.86 मीटर (393 फीट 3 इंच) की ऊंचाई से पकड़ा। पिछला रिकॉर्ड 114 मीटर (374 फीट) था, जो 2019 में यूके के क्रिस्टन बॉमगार्टनर के पास था। बता दें कि श्रीलंका में पैदा हुए थिमोथी ने बचपन में अपने पिता को खो दिया था। जिस वजह से, उनका पालन-पोषण उनकी मां ने किया।

इतिहास रचने के बाद थिमोथी शैनन जेबसेलन ने क्या कहा?

इतिहास रचने के बाद थिमोमी ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की आधिकारिक वेबसाइट से कहा कि, “श्रीलंका में बड़ा होना आसान नहीं था। जब मैंने सभी को ऑस्ट्रेलिया में रहने के अपने सपने के बारे में बताया, तो वे मुझ पर हंसे। उन्होंने 2018 में सिडनी के लिए एकतरफा हवाई जहाज का टिकट प्राप्त करने के लिए अपनी सारी बचत का उपयोग किया।

सौभाग्य से उन्हें एक नौकरी मिल गई जिसने उन्हें अपने जीवन यापन का समर्थन करने में सक्षम बनाया। वह श्रीलंका में रहने वाले अनाथों और विधवाओं के लिए भी धन जमा करते हैं। उन्होंने कहा, ‘मेरा कैच इस तरह का खिताब अपने नाम करने के सम्मान से कहीं ज्यादा है। ऐसा इसलिए भी है कि मैं जरूरतमंदों की मदद करना जारी रख सकूं।”