एशेज सीरीज में मिल रही हार के बीच जो रूट मिला पूर्व कोच का साथ कहा- 'सिर्फ दो लोग इसके लिए जिम्मेदार नहीं' - क्रिकट्रैकर हिंदी

एशेज सीरीज में मिल रही हार के बीच जो रूट मिला पूर्व कोच का साथ कहा- ‘सिर्फ दो लोग इसके लिए जिम्मेदार नहीं’

ट्रेवर बेलिस 2015 से 2019 तक इंग्लैंड के मुख्य कोच थे।

Trevor Bayliss
England Head Coach Trevor Bayliss. (Photo by Ryan Pierse/Getty Images)

पिछले कुछ समय से इंग्लैंड के लिए कुछ भी सही नहीं चल रहा है और उनकी टीम पिछले कुछ समय से बुरे दौर से गुजर रही है। मौजूदा एशेज सीरीज में इंग्लिश टीम ने बेहद निराशाजनक रहा, इस सीरीज में अब तक ऑस्ट्रेलिया पूरी तरह से मेहमान टीम पर हावी नजर आई है। दो और मैच बाकी होने के बावजूद मेजबान टीम ने पहले ही सीरीज में अजेय बढ़त प्राप्त कर चुकी है।

यह कहना गलत नहीं होगा कि तीनों मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने मेहमान टीम को पूरी तरह से मात दी है। इस बीच तीसरा एशेज टेस्ट मैच एक पारी और 14 रन से हारने के बाद, बहुत सारे विशेषज्ञ और प्रशंसक अपने कप्तान जो रूट और कोच सिल्वरवुड की आलोचना कर रहे थे। हालांकि, इंग्लैंड के पूर्व कोच ट्रेवर बेलिस का मानना है कि इस हार के लिए सिर्फ वो दोनों ही जिम्मेदार नहीं हैं।

हार के लिए सिर्फ कोच और कप्तान जिम्मेदार नहीं- ट्रेवर बेलिस

डेली मेल के लिए कॉलम लिखते हुए ट्रेवर बेलिस ने कहा कि, “मैं अब उनके आसपास इंग्लैंड की रैली देखना चाहूंगा क्योंकि चीजें रातोंरात नहीं सुधरने वाली हैं। यह कतार में खड़े उन लोगों के ऊपर की प्रणाली है जिसे देखने की जरूरत है और चीजों को बदलने के लिए प्रक्रियाओं को लागू करने में समय लगेगा। यह एक या दो लोगों को दोष देने के बजाय सामूहिक है।”

उन्होंने आगे कहा कि, “ऑस्ट्रेलियाई प्रणाली स्पष्ट रूप से टेस्ट क्रिकेट के लिए खिलाड़ियों को तैयार कर रही है और इंग्लैंड नहीं है। और इसका जवाब देना ECB के लिए कई मायनों में कठिन होने वाला है। मैंने पॉल फारब्रेस के साथ मिलकर काम किया और मैंने देखा कि उन्होंने यहां वही बातें लिखी हैं जो पहले कही जा रही थी जब चार साल पहले ऑस्ट्रेलिया में हमें हराया गया था।”

पांच मैचों की एशेज टेस्ट सीरीज में तीन मैच खेला जा चूका है। सीरीज का चौथा टेस्ट मैच 5 जनवरी से सिडनी के मैदान पर खेला जाएगा। इस मैच से पहले इंग्लैंड को एक बड़ा झटका लग चूका है। इंग्लिश कोच आइसोलेशन में रहने के कारण इस टेस्ट मैच में टीम के साथ नहीं होंगे।”