एजाज पटेल के अकेले 10 विकेट हासिल करने के बावजूद भारतीय टीम ने दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन के खेल के बाद अपनी पकड़ को किया मजबूत - क्रिकट्रैकर हिंदी

एजाज पटेल के अकेले 10 विकेट हासिल करने के बावजूद भारतीय टीम ने दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन के खेल के बाद अपनी पकड़ को किया मजबूत

न्यूजीलैंड की टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 62 रन बनाने में कामयाब हो सकी

Indian cricket team. (Photo Source: Twitter/BCCI)
Indian cricket team. (Photo Source: Twitter/BCCI)

भारत और न्यूजीलैंड के बीच में खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच इस समय मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है। जिसके दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर भारतीय टीम ने अपनी पकड़ को बेहद मजबूत कर लिया था। दूसरे दिन जहां कीवी टीम के स्पिन गेंदबाज एजाज पटेल ने अकेले 10 विकेट हासिल करते हुए भारतीय टीम की पहली पारी को 325 रनों पर समेट दिया।

जिसके बाद कीवी टीम की पहली पारी भी मात्र 62 रनों पर सिमट गई। वहीं दूसरे दिन का खेल समाप्त होने के समय भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 69 रन बना लिए थे।

पहले सत्र में भारत ने गंवाए 2 विकेट

दूसरे दिन का खेल शुरू के बाद भारतीय टीम को पहला झटका विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा के रूप में लगा जो एजाज पटेल की गेंद पर 27 रनों के निजी स्कोर पर LBW आउट हो गए। वहीं इसकी अगली ही गेंद पर एजाज ने रवि अश्विन को भी बोल्ड करते हुए भारतीय टीम को 224 के स्कोर पर 6वां झटका देने का काम किया। लेकिन यहां से मयंक अग्रवाल ने अक्षर पटेल के साथ मिलकर भारतीय पारी को पहले सत्र में और कोई झटका नहीं लगने दिया। लंच के समय तक भारतीय टीम का स्कोर 285 रन 6 विकेट के नुकसान पर था।

एजाज पटेल ने रचा इतिहास तो कीवी बल्लेबाजों की रही खराब शुरुआत

भोजनकाल के बाद जैसे ही खेल की शुरुआत हुई तो भारतीय टीम के ओपनिंग बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने 150 रनों का आंकड़ा छू लिया। लेकिन इसकी अगली ही गेंद पर एजाज पटेल ने उन्हें पवेलियन भेजते हुए भारतीय टीम को 7वां झटका देने का काम किया। जिसके बाद अक्षर पटेल और जयंत यादव के बीच में एक छोटी साझेदारी देखने को मिली, लेकिन अक्षर भी 52 रन बनाकर एजाज की गेंद पर LBW आउट हो गए।

यहां से सभी को यह एहसास होने लगा कि एजाज पटेल अकेले ही भारतीय टीम की पारी को समेटते हुए खुद को एक खास गेंदबाजी क्लब में शामिल कर लेंगे। ऐसा देखने को भी जल्द ही मिला जिसमें उन्होंने उमेश और सिराज का विकेट हासिल करने के साथ भारतीय टीम की पहली पारी को 325 के स्कोर पर समेट दिया। एजाज पटेल ने 47.5 ओवरों की गेंदबाजी में 119 रन देते हुए 10 विकेट हासिल किए।

कीवी टीम के बल्लेबाजों से पहली पारी में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी, लेकिन टीम ने दूसरे सत्र का खेल खत्म होने तक 6 विकेट सिर्फ 38 के स्कोर तक गंवा दिए थे।

आखिरी सत्र में सिमटी कीवी टीम और भारतीय टीम ने अपनी पकड़ को किया मजबूत

चायकाल के बाद खेल की शुरुआत होने के साथ भारतीय टीम के गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड की पहली पारी को समेटने में अधिक समय नहीं लगाया। जिसमें उन्होंने 62 के स्कोर पर ही न्यूजीलैंड की पारी को समेट दिया। भारत की तरफ से अश्विन ने 4, सिराज ने 3, अक्षर ने 2 जबकि जयंत यादव ने 1 विकेट हासिल किया। वहीं न्यूजीलैंड की तरफ से पहली पारी में सबसे ज्यादा 17 रनों की पारी काइल जेमिसन ने खेली।

पहली पारी में बड़ी बढ़त मिलने के बाद भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को फॉलोआन खेलने पर मजबूर करने की जगह पर दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जिसके बाद ओपनिंग जोड़ी के तौर पर मयंक अग्रवाल के साथ चेतेश्वर पुजारा पारी की शुरुआत करने आए और दिन का खेल खत्म होने तक दोनों ने मिलकर बिना किसी नुकसान के स्कोर को 69 रन पहुंचा दिया था। जिसके बाद अब भारतीय टीम के पास 332 रनों की बढ़त हो चुकी है।

यहां पर देखिए सोशल मीडिया पर दूसरे दिन के खेल के बाद सभी ने दी यह प्रतिक्रिया: