विराट कोहली ने इस मामले में धोनी से लेकर गावस्कर तक को छोड़ा पीछे - क्रिकट्रैकर हिंदी

विराट कोहली ने इस मामले में धोनी से लेकर गावस्कर तक को छोड़ा पीछे

Virat Kohli
Captain Virat Kohli of India in action. (Photo by Sydney Seshibedi/Gallo Images/Getty Images)

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच चल रही तीन टेस्ट मैच की सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन चायकाल का खेल जिस समय खत्म हुआ उस समय तक भारतीय टीम ने इस मैच में अपनी पकड को बेहद मजबूत कर लिया था और अपनी दूसरी पारी में 199 रन 6 विकेट के नुकसान पर बनाने के साथ उन्होंने 192 रन की बढ़त भी हासिल कर ली थी जो इस पिच में एक मैच जीतने वाला स्कोर है और भारतीय कप्तान विराट कोहली भी दूसरी पारी में 41 रन बनाकर आउट हो गयें.

विराट ने रचा इतिहास

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के लिए भले ही अभी तक दक्षिण अफ्रीका का दौरा अच्छा नहीं रहा और उन्हें इस कारण हर तरफ आलोचना का शिकार होना पड़ रहा है लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जबसे तीसरा टेस्ट मैच शुरू हुआ उस समय से कोहली के सितारे फिर से बदलने लगे है और आज उन्होंने तीसरे दिन के लंच के बाद एक रिकॉर्ड ऐसा अपने नाम कर लिया जो इससे पहले धोनी के नाम पर था.

सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय कप्तान

विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरी पारी में जैसे ही अपने 40 रन पूरे किये उसके बाद उन्होंने भारत की तरफ से एक टेस्ट कप्तान के रूप में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूचि में पहले स्थान पर आ गये. इससे पहले ये रिकॉर्ड धोनी के नाम पर था जिन्होंने 3454 रन कप्तान के रूप में बनाएं थे इसके बाद सुनील गावस्कर 3449 रन फिर मोहम्मद अजहरुद्दीन 2856 रन और सौरव गांगुली 2561 रन इस लिस्ट में शामिल है.

कोहली ने बनाएं 57 पारियों में

विराट कोहली ने एक कप्तान के रूप में अपनी 57 वीं पारी में इस मुकाम को हासिल कर लिया. इस साल भारतीय टीम को सभी टेस्ट मैच विदेशी जमीन पर लगभग खेलने है और विराट कोहली के लिए भले ही इसकी शुरुआत अच्छी नहीं हुयीं लेकिन टीम आने वाले दौरों में अच्छा करेगी इसका पूरा भरोसा है.