in

ऑस्ट्रेलिया से सीरीज़ हारने के बाद कप्तान कोहली को मिले तीन सबक, वर्ल्ड कप में आएंगे काम

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को अपनी पेस बॉलिंग अटैक को लेकर काफी विश्वास था।

Virat Kohli. (Photo Source: Getty Images)
Virat Kohli. (Photo Source: Getty Images)

पांच मैचों की वनडे सीरीज़ में 2-0 की बढ़त बनाने के बावजूद टीम इंडिया सीरीज़ में 3-2 से हार गई। ऑस्ट्रेलिया टीम ने लगातार तीन वनडे मैच जीतकर वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया को अपनी तैयारियों के बारे में बता दिया। ऐसे में अब टीम इंडिया के लिए वर्ल्ड कप की राह इतनी आसान नहीं होने वाली है।

साल 2015 के बाद टीम इंडिया वनडे सीरीज़ घर में नहीं हारी थी। ऑस्ट्रेलिया टीम ने भारतीय टीम के इस रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया और वनडे सीरीज़ में 3-2 से जीत दर्ज की। इसके साथ ही टीम इंडिया वर्ल्ड कप से पहले अपनी आख़िरी सीरीज़ हार गई।

ऑस्ट्रेलिया की टीम की ओर से गेंदबाज़ों ने और बल्लेबाज़ों ने संयुक्त रूप से बेहतरीन प्रदर्शन किया। ऑस्ट्रेलिया टीम ने टीम इंडिया को पांचवे और फाइनल वनडे मैच में 35 रनों से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से रखे गए 272 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया 50 ओवर में सभी विकेट खोकर केवल 237 रन ही बना सकी।

1- गेंदबाज़ी को लेकर टूटा भ्रम

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को अपनी पेस बॉलिंग अटैक को लेकर काफी विश्वास था। उन्होंने सीरीज़ शुरु होने से पहले ही अपने गेंदबाज़ों की जमकर तारीफ की थी। अब सीरीज़ हार के साथ ही गेंदबाज़ों की कलई खुल गई। जिसमें उमेश यादव का एक ओवर में 13 रन नहीं बचा पाना भी शामिल है।

2- विराट कोहली पर निर्भर है पूरी टीम

टीम इंडिया की बल्लेबाज़ी पूरी तरह से विराट कोहली पर निर्भर हो चुकी है। जिस मैच में कोहली का बल्ला चल रहा है। टीम वो मैच जीत रही है। वहीं जिस मैच में कोहली जल्द आउट हो रहे हैं। टीम मैच हार जा रही है। इसपर टीम अब खुलकर विचार करेगी।

3- ऑस्ट्रेलिया को कम आंकना बड़ी थी भूल

टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया की नई टीम को कम आंक रही थी। यही कारण था कि टर्नर ने चौथे वनडे मैच में हारा हुआ मैच टीम को जीता दिया। इसके बाद उस्मान ख्वाजा ने अपने पहले ही भारत दौरे पर 2 दमदार शतक ठोक डाले।

ऐसे में वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया को कड़ा सबक मिला है। कप्तान कोहली अब वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया टीम को हल्के में कभी नहीं लेना चाहेंगे।

Karthik Dhoni

तो क्या वर्ल्ड कप टीम में ऋषभ पंत को नहीं मिलेगी जगह, दिनेश कार्तिक को वापस लाने की उठी मांग

Gautam Gambhir. (Photo Source: Twitter)

गौतम गंभीर ने कहा, कप्तान विराट कोहली लगातार इस खिलाड़ी के साथ कर रहे नाइंसाफी