शाहिद अफरीदी ने बताया कि आखिर क्यों वह बाबर आजम को कप्तान के तौर पर नहीं देखना चाहते थे - क्रिकट्रैकर हिंदी

शाहिद अफरीदी ने बताया कि आखिर क्यों वह बाबर आजम को कप्तान के तौर पर नहीं देखना चाहते थे

शाहीद अफरीदी ने यह भी बताया कि उन्होंने शाहीन अफरीदी को कप्तानी की जिम्मेदारी लेने के लिए 1 से 2 साल तक और इंतजार करने की दी थी सलाह।

Shahid Afridi and Babar Azam. (Photo Source: Getty Images)
Shahid Afridi and Babar Azam. (Photo Source: Getty Images)

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के लिए साल 2021 मैदान के अंदर काफी शानदार बीता। जिसमें उन्होंने अधिकतर मैचों में एकतरफा जीत ही हासिल की। जिसमें बाबर आजम ने खुद को एक कप्तान और बल्लेबाज के तौर पर एक अलग मुकाम पर स्थापित करने में भी कामयाबी हासिल की। वर्ल्ड कप में भारत को हराने वाली वाली टीम की तरफ से बाबर आजम पहले कप्तान भी बने। जिसमें उन्होंने यह कारनामा टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के दौरान सुपर-12 में भारत के खिलाफ हुए मुकाबले के दौरान किया।

साल 2021 में पाकिस्तानी टीम ने बाबर आजम के नेतृत्व में कुल 29 टी-20 मैच खेले जिसमें उन्होंने 20 में जीत हासिल करने के साथ एशिया की पहली टीम भी बने जिन्होंने एक साल में इतने टी-20 मैच अपने नाम किए। वहीं आजम ने साल 2021 में खेले गए टी-20 मैचों में बल्ले से कुल 1779 रन बनाने में कामयाबी हासिल की। वहीं पाकिस्तानी टीम ने टी-20 रैंकिंग में 265 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहते हुए साल का अंत किया।

इसी को लेकर पूर्व पाकिस्तानी टीम के कप्तान और विस्फोटक बल्लेबाज शाहिद अफरीदी ने समा टीवी पर बातचीत करते हुए कहा कि, वह बाबर आजम को कभी भी पाकिस्तानी टीम का कप्तान बनाने के पक्ष में नहीं थे, लेकिन इस मामले में वह पूरी तरह से गलत साबित हुए। अफरीदी के अनुसार पाक टीम के कप्तान होने के नाते आपको काफी दबाव का सामना करना पड़ता है और ऐसे में इसका असर बाबर आजम की बल्लेबाजी पर देखने को मिल सकता था।

अफरीदी ने अपने दिए बयान में कहा कि, मुझे डर था कि कप्तानी की जिम्मेदारी मिलने के साथ बाबर आजम पर काफी दबाव आ जाता क्योंकि पाक टीम की कप्तानी करना कोई मजाक नहीं है। इस जिम्मेदारी में आपको मीडिया के साथ खिलाड़ियों को भी संभालना होता है। वहीं कप्तान को बोर्ड और चयनकर्ताओं से भी बातचीत करनी पड़ती है। मुझे इस बात का विश्वास नहीं था कि बाबर यह काम बेहतर तरीके से करने में कामयाब होंगे लेकिन उन्होंने अपने प्रदर्शन से मुझे अब पूरी तरह से गलत साबित कर दिया है।

शाहीन को मैने कप्तानी की जिम्मेदारी लेने के लिए 1 से 2 साल इंतजार करने के लिए कहा था

20 दिसंबर को पाकिस्तान सुपर लीग की टीम लाहौर कलंदर ने शाहीन अफरीदी को आगामी सीजन के लिए अपनी टीम के कप्तान के रूप में नियुक्त करने का ऐलान किया। जिसमें वह सोहेल अख्तर की जगह पर इस जिम्मेदारी को संभालते हुए दिखेंगे जो पिछले 2 सीजन से लगातार टीम की कप्तानी कर रहे थे।

अफरीदी ने इस फैसले को लेकर भी अपनी राय देते हुए कहा कि उन्होंने शाहीन अफरीदी को सलाह दी थी कि वह 1 से 2 का इंतजार करने के बाद ही कप्तानी की जिम्मेदारी को स्वीकार करें जिससे वह अपनी गेंदबाजी पर भी ध्यान लगाने में कामयाब हो सकेंगे, लेकिन एक अफरीदी होने के नाते उन्होंने मेरी इस बात को अनसुना कर दिया।