दक्षिण अफ्रीका ने क्विंटन डी कॉक को वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच से किया बाहर, सामने आई चौंकाने वाली वजह - क्रिकट्रैकर हिंदी

दक्षिण अफ्रीका ने क्विंटन डी कॉक को वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच से किया बाहर, सामने आई चौंकाने वाली वजह

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में डी कॉक नहीं कर पाए थे कुछ खास कमाल।

Quinton de Kock. (Photo Source: Twitter/Dinesh Karthik)
Quinton de Kock. (Photo Source: Twitter/Dinesh Karthik)

टी-20 वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच 26 अक्टूबर को सुपर 12 का मुकाबला खेला जा रहा है, जहां दोनों ही टीमें अपना पहला मुकाबला हारकर यहां खेलने उतरी हैं। इस मैच से पहले दक्षिण अफ्रीका की टीम ने एक कठोर कदम उठाते हुए अपने स्टार खिलाड़ी और पूर्व कप्तान क्विंटन डी कॉक को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया। इसकी वजह बेहद चौंकाने वाली थी क्योंकि डी कॉक ने दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड द्वारा जारी दिशानिर्देश का पालन करने से इंकार कर दिया था।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने मंगलवार को एक दिशानिर्देश जारी किए जिससे टीम के खिलाड़ियों को झटका लगा। बोर्ड ने अपने सभी खिलाड़ियों को टूर्नामेंट के बचे हुए मैचों के लिए नस्लवाद के खिलाफ लड़ाई के समर्थन में सभी को एक साथ घुटने टेकने के लिए कहा है। इसी निर्देश के बाद डी कॉक के नहीं खेलने की खबर आई, वहीं वह टॉस के बाद राष्ट्रगान के लिए भी टीम के साथ उपस्थित नहीं थे।

यहां घटना प्रशंसकों और विशेषज्ञों द्वारा इस तथ्य को देखने के बाद शुरू हुई कि डी कॉक कभी भी घुटना नहीं टेकते हैं और पिछले कुछ समय से यह चर्चा का विषय बना हुआ था। इसी क्रम में पूर्व भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक ने ट्वीट करते हुए कहा कि क्विंटन डी कॉक इस ब्लैक लाइव्स मैटर्स मूवमेंट की वजह से इस मैच में नहीं खेल रहे हैं।

यहां देखिये दिनेश कार्तिक का वह ट्वीट

इस टी-20 वर्ल्ड कप में डी कॉक की शुरुआत कुछ अच्छी नहीं रही, जहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में वह कप्तान तेम्बा बवुमा के साथ ओपनिंग करने के लिए आए लेकिन मात्र सात रन बनाकर पैडल स्वीप खेलने के चक्कर में बोल्ड हो गए। हालांकि, क्विंटन डी कॉक का ना होना जाहिर तौर पर दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए एक बड़ा झटका होगा। इस मैच में उनकी जगह टीम में विकेटकीपर-बल्लेबाज रीजा हेंड्रिक्‍स को जगह मिली है।