in

ओवरऐज होने के बावजूद वर्ल्डकप खेल गया ये खिलाड़ी, आईसीसी से हुई शिकायत

अब अनुकूल की उम्र को लेकर आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग का खुलासा करने वाले याचिकाकर्ता आदित्य वर्मा ने नया चौंकाने वाला दावा किया है

Anukul Roy
(Photo Source: Twitter)

आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग केस के पिटिशनर आदित्य वर्मा ने बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है। वर्मा ने चौधरी पर आरोप लगाया है कि उन्होंने ओवरएज अनुकूल राय को अंडर-19 वर्ल्ड कप में खिलाने के लिए फर्जीवाड़ा किया था। वर्मा ने आईसीसी के चेयरमैन शशांक मनोहर और भारतीय क्रिकेट को चलाने के लिए सुप्रीम कोर्ट की तरफ से नियुक्त कमिटी ऑफ ऐडमिनिस्ट्रेटर (CoA) के प्रमुख विनोद राय को इस बारे में खत लिखा है। आदित्य वर्मा की पहचान एक विसल ब्लोअर की रही है।

झारखंड के अनुकूल राय आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2018 को जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। उन्होंने टूर्नमेंट में सबसे ज्यादा 14 विकेट भी लिए थे। हालांकि वर्मा ने आरोप लगाया है कि राय 19 साल से ज्यादा उम्र के हैं और 2017 में BCCI की तरफ से एज वेरिफिकेशन प्रॉसेज (AVP) टेस्ट में दोषी पाए गए थे।

आईसीसी और बीसीसीआई को लिखे अपने खत में वर्मा ने कहा है, ‘अनुकूल राय 2017 में BCCI के AVP (एज वेरिफिकेशन प्रॉसेस) टेस्ट में दोषी पाए गए थे। उस वक्त चौधरी झारखंड स्टेट क्रिकेट असोसिएशन (JSCA) के प्रेजिडेंट थे।’ उन्होंने आगे लिखा है, ‘उस समय चौधरी, जो बीसीसीआई के जॉइंट सेक्रटरी भी थे, ने अपने प्रभाव और अपनी ताकत का इस्तेमाल कर अनुकूल राय को घरेलू क्रिकेट टूर्नमेंट में झारखंड की अंडर-19 टीम में शामिल कराया था।

JSCA के प्रेजिडेंट होने के नाते चौधरी और सेक्रटरी होने के नाते राजेश वर्मा अच्छी तरह जानते थे कि JSCA के 33 खिलाड़ी 2013 में AVP टेस्ट में ओवरएज पाए गए थे। अनुकूल राय भी उस लिस्ट में शामिल थे और उन्हें 2016 के बाद अंडर-19 में खेलने की इजाजत नहीं थी।’

वर्मा ने आगे कहा कि बीसीसीआई ने 2017 में चौधरी के प्रभाव में अनुकूल राय को अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम में चुना था क्योंकि तब चौधरी बीसीसीआई की जूनियर सिलेक्शन कमिटी के संयोजक भी थे। न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में वर्मा ने कहा, ‘अमिताभ चौधरी बीसीसीआई के ऐक्टिंग सेक्रटरी हैं और हर कोई जानता है कि वह इंडियन क्रिकेट बोर्ड में सबसे बड़े कानून तोड़ने वाले हैं। मैंने चौधरी के गैरकानूनी कृत्यों के बारे में CoA को कई खत लिखे लेकिन किसी का भी जवाब नहीं मिला।’ आदित्य वर्मा ने यह भी आरोप लगाया कि बीसीसीआई में सीईओ राहुल जौहरी समेत हर कोई चौधरी के इशारे पर नाच रहा है। वर्मा ने कहा कि वह इस मामले में विनोद राय से इंसाफ चाहते हैं।

India's Ravichandran Ashwin

अश्विन और जड़ेजा अभी भी हमारी रणनीति का हिस्सा – भरत अरुण

Thisara Perera. (Photo by LAKRUWAN WANNIARACHCHI/AFP/Getty Images)

क्रिकेट इतिहास के अभी तक के 6 सबसे लम्बे छक्के