जानिए क्या है 26 दिसंबर से शुरू होने वाले टेस्ट को बॉक्सिंग डे मैच कहने के पीछे का कारण - क्रिकट्रैकर हिंदी

जानिए क्या है 26 दिसंबर से शुरू होने वाले टेस्ट को बॉक्सिंग डे मैच कहने के पीछे का कारण

इस साल भी 26 दिसंबर से दो बड़े टेस्ट मैच शुरू होने वाले हैं।

Steve Smith. (Photo by Mike Owen/Getty Images)
Steve Smith. (Photo by Mike Owen/Getty Images)

क्रिकेट में कई ऐसी सीरीज होती हैं जिनका फैंस और खिलाड़ियों को बेसब्री से इंतजार रहता है। भारत-पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड एशेज, भारत-ऑस्ट्रेलिया आदि कुछ ऐसी सीरीज का उदाहरण हैं जिनकी काफी लोकप्रियता है। इसी तरह क्रिकेट में कुछ खास दिन भी हैं जिनके लिए सभी उत्साहित रहते हैं, जिसमें सबसे चर्चित दिन होता है बॉक्सिंग डे।

क्या है बॉक्सिंग डे की खास बात?

सदर्न हेमिस्फियर के देशों जैसे ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड में क्रिसमस के दौरान माहौल एकदम जश्न और खुशियों भरा रहता है। इसी दौरान 26 दिसंबर से शुरू होने वाले टेस्ट को बॉक्सिंग डे टेस्ट के नाम से जाना जाता है। इस दिन की खास बात यह है कि 26 दिसंबर को यूनाइटेड किंगडम और ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड एवं कनाडा जैसे कॉमनवेल्थ देशों में बॉक्सिंग डे के तौर पर मनाया जाता है।

हालांकि, कई लोग इस गलतफ़हमी में रहते हैं कि यह मुक्केबाजी से जुड़ा है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। इस नाम की उत्पत्ति के पीछे कई साल पुराना इतिहास और परम्परा है। एक तरफ ब्रिटेन में ‘क्रिसमस बॉक्स’ को क्रिसमस का तोहफा माना जाता है। परम्परागत रूप से बॉक्सिंग डे के मौके पर नौकरों को छुट्टी दी जाती है जिसमें उन्हें मालिकों की तरफ से तोहफे मिलेंगे और वे घर जाकर अपने परिवार के साथ जश्न मना सकेंगे।

वहीं, दूसरी तरफ कुछ देशों में बॉक्सिंग डे का तात्पर्य इस बात से होता है कि क्रिसमस के दिन गरीबों को दिए जाने वाले पैसों और तोहफों से भरे बॉक्स को अगले दिन खोला जाता है। बॉक्सिंग डे का धार्मिक संबंध भी है जिसमें इसे आयरलैंड और स्पेन के कैटेलोनिया में सेंट स्टीफंस डे के तौर पर मनाया जाता है।

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में तो बॉक्सिंग डे टेस्ट एक वार्षिक कार्यक्रम है जिसका फैंस, खिलाड़ी और क्रिकेट से जुड़े सभी लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है। टेस्ट की शुरुआत भले ही 26 दिसंबर से होती है, लेकिन इसके लिए माहौल काफी पहले से बनने लगता है। लोग बढ़-चढ़कर मैच के टिकट लेते हैं और जिन्हें स्टेडियम में जाने को नहीं मिल पाता, वे अपने घरों में ही तैयारियां कर शीर्ष स्तर का खेल टीवी पर देखते हैं।

क्या होगा इस साल 26 दिसंबर को?

जैसा कि हम जानते हैं कि ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में इस दिन का काफी महत्व है और वहां इसे खास बनाने के लिए टेस्ट मैचों का आयोजन किया जाता है। जहां एक तरफ ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर 26 दिसंबर से तीसरा एशेज टेस्ट खेला जाएगा, वहीं दूसरी तरफ भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट श्रृंखला का आगाज बॉक्सिंग डे से होगा। दोनों देशों के बीच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में पहला टेस्ट खेला जाएगा।