भारतीय क्रिकेट टीम अगले साल विश्वकप में अपना पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारतीय क्रिकेट टीम अगले साल विश्वकप में अपना पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी

india team (Photo Source: Twitter)
india team (Photo Source: Twitter)

आईसीसी क्रिकेट विश्वकप अगले साल इंग्लैंड में खेला जाना है और इसे शुरू होने में अब अधिक समय नहीं बचा है इसी कारण अभी से इस बारे में आईसीसी ने अपनी तैयारी करना शुरू कर दिया और इसी कड़ी में एक कदम आगे बढ़ाते हुए आईसीसी ने सभी टीमों के विश्वकप के पहले मैच की तारीख और किस टीम के खिलाफ खेलना है इस बारे में जानकारी दी.

भारत इस टीम के खिलाफ खेलेगी अपना पहला मैच

भारतीय टीम अगले साल होने वाले विश्वकप में अपना पहला मैच 4 जून 2019 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी इस बारे में निर्णय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने कोलकाता में 24 अप्रैल को हुयीं अपनी मीटिंग में लिया जिसमें इस बात की जानकारी दी गयीं कि भारत जिसने अपना आखिरी विश्वकप 2011 में जीता था अगले साल होने वाले विश्वकप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला मैच खेलेगी.

इस दिन शुरू होगा विश्वकप

वनडे क्रिकेट विश्वकप अगले साल 30 मई से शुरू होगा और इसका पूरा कार्यक्रम भी बहुत जल्द जारी कर दिया जाएगा. इस मीटिंग में अगले साल होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग के 12 वें सीजन के बारे में भी चर्चा हुयीं क्योंकिं विश्वकप के होने की वजह से आईपीएल अगले साल जल्द शुरू किया जा सकता जो 29 मार्च से 19 मई तक खेला जा सकता है. इस कारण सभी टीमों को आईपीएल के बाद काफी कम समय मिलेगा विश्वकप की तैयारी करने के लिए.

इसके अलावा इस बारे में भी जानकारी दी गयीं कि भारतीय टीम जो इस समय टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 के खिताब पर काबिज है वह 2019-2023 के बीच में 19 टेस्ट मैच खेलेगी घर पर फ्यूचर टूर प्रोग्राम के तहत.

नयें आईसीसी चेयरमैन का चुनाव

इस मीटिंग में आईसीसी के नयें चेयरमैन के बारे में भी चर्चा हुयीं जिसमें आईसीसी शशांक मनोहर को इस पद के लिए फिर चुनना चाहती है जिन्होंने इस पद से कुछ समय पहले ही इस्तीफा दे दिया है. इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के पूर्व चेयरमैन जाइल्स क्लार्क भी इस पद की दौड़ में बने हुए है लेकिन यदि शशांक इसके लिए हामी भर देते है तो फिर चुनाव करवाने की कोई भी जरूरत नहीं होगी