सेंचुरियन टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ हार के बाद साउथ अफ्रीकी विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने टेस्ट फॉर्मेट से किया संन्यास का ऐलान - क्रिकट्रैकर हिंदी

सेंचुरियन टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ हार के बाद साउथ अफ्रीकी विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने टेस्ट फॉर्मेट से किया संन्यास का ऐलान

क्विंटन डी कॉक ने परिवार को समय देने के लिए अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया है।

Quinton de Kock. (Photo by PHILL MAGAKOE/AFP via Getty Images)
Quinton de Kock. (Photo by PHILL MAGAKOE/AFP via Getty Images)

साउथ अफ्रीका बनाम भारत के बीच में खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच सेंचुरियन के मैदान में खेला गया। जिसमें भारतीय टीम ने 113 रनों से जीत हासिल करते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। इस टेस्ट मैच में हार के बाद साउथ अफ्रीकी टीम के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने टेस्ट फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान करते हुए सभी को चौंका दिया।

क्विंटन डी कॉक को लेकर इससे पहले ही यह खबर सामने आ चुकी थी, कि वह भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के आखिरी 2 मैचों में टीम का हिस्सा नहीं होंगे। दरअसल उस वह अपने पहले बच्चे के जन्म को लेकर पत्नी के साथ साशा के साथ रहना चाहते हैं। लेकिन अब उन्होंने परिवार को अधिक समय देने के लिए टेस्ट फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है।

क्रिकेट साउथ अफ्रीका की आधिकारिक वेबसाइट में क्विंटन डी कॉक ने अपने संन्यास के फैसले को लेकर जो बयान दिया उसमें उन्होंने कहा कि, मेरे लिए यह फैसला लेना बिल्कुल भी आसान नहीं था। लेकिन मैने अपने को लेकर काफी कुछ सोचा कि मुझे अपने जीवन में किन चीजों को आगे प्राथमिकता देनी चाहिए। जिसमें साशा और मैं अपने पहले बच्चे को इस दुनिया में लाने वाले हैं।

मेरा परिवार मेरे लिए काफी अहमियत रखता है जिसमें मैं अब अपने परिवार के साथ अधिक समय व्यतीत करना चाहता हूं। मैं टेस्ट क्रिकेट से काफी प्यार करता हूं और अपने देश के लिए खेलना मेरे लिए एक सम्मान की बात रही है। जिसमें मैने टीम के साथ सारे उतार-चढ़ाव का काफी आनंद लिया है।

लेकिन जीवन में आप सबकुछ खरीद सकते हैं, सिर्फ समय को छोड़कर और इस समय मुझे उन लोगों को चुनना है जो मेरे लिए सबसे ज्यादा अहमियत रखते हैं। मैं इस समय उन सभी लोगों का धन्यवाद कहना चाहता हूं जो टेस्ट क्रिकेट में मेरी इस जर्नी के दौरान शुरू लेकर साथ रहे। इसमें कोच, टीम के साथी खिलाड़ी और मैनेजमैंट में शामिल होने वाले सदस्य।

साउथ अफ्रीका के लिए खेले 54 टेस्ट मैच

डी कॉक के टेस्ट करियर को लेकर बात की जाए तो उन्होंने साउथ अफ्रीका के लिए साल 2014 में इस फॉर्मेट में डेब्यू करने के बाद से अब तक 54 टेस्ट मैच खेले थे। जिसमें 91 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 38.82 के औसत से 3300 रन बनाए। इस दौरान डी कॉक के बल्ले से 6 शतक और 22 अर्धशतकीय पारियां भी देखने को मिली।