टी-10 लीग के लिए टीम अबु धाबी ने सारा टेलर को नियुक्त किया सहायक कोच - क्रिकट्रैकर हिंदी

टी-10 लीग के लिए टीम अबु धाबी ने सारा टेलर को नियुक्त किया सहायक कोच

सारा टेलर ने यह जिम्मेदारी मिलने पर अपनी खुशी को व्यक्त किया है।

Sarah Taylor of England looks on. (Photo by Richard Heathcote/Getty Images)
Sarah Taylor of England looks on. (Photo by Richard Heathcote/Getty Images)

इंग्लैंड महिला टीम की पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज खिलाड़ी सारा टेलर को आगामी अबु धाबी टी-10 लीग के लिए टीम अबु धाबी ने अपनी टीम का सहायक कोच नियुक्त किया है। इस नियुक्ति के बाद सारा टेलर क्रिकेट इतिहास की पहली ऐसी महिला खिलाड़ी बन बन गई हैं, जिनको पुरुष क्रिकेट टीम का सहायक कोच नियुक्त किया गया है।

अबु धाबी टी-10 लीग के आगामी सीजन की शुरुआत 19 नवंबर से होगी। सारा टेलर क्रिकेट इतिहास की दिग्गज विकेटकीपर खिलाड़ियों में से एक मानी जाती हैं। इससे पहले टेलर ने पुरुष काउंटी टीम ससेक्स की स्पेशलिस्ट कोच नियुक्त की गई थी। अब वह टीम अबु धाबी के लिए भी उसी भूमिका को निभाते हुए नजर आने वाली है।

सारा टेलर को विश्वास है कि इस कदम के बाद उन्हें उम्मीद है कि अन्य महिला खिलाड़ियों को भी प्रेरणा मिलेगी। सारा ने इस जिम्मेदारी को मिलने के बाद कहा कि, फ्रेंचाइजी वर्ल्ड में कदम रखने के साथ आपको वर्ल्ड क्रिकेट के कई सारे कोच और खिलाड़ियों से मिलने का मौका मिलता है, भले ही यह उतना मायने ना रखे लेकिन जब कई सारी युवा महिला खिलाड़ी मुझे कोच के तौर पर भूमिका निभाते हुए देखेंगी तो उससे उन्हें भी काफी प्रेरणा मिलेगी। जिसमें मैं कह सकती हूं कि मैं इस मामले में पहली भले ही हूं लेकिन आखिरी नहीं।

मुझे कोचिंग से काफी प्यार है जिसको लेकर मैं लगातार सुधार कर रही हूं, वहीं पुरुष टीम की कोचिंग करने में आपको काफी सारी चुनौतियों भी आती हैं, लेकिन मैं लगातार उसमें सुधार कर रही हूं जिससे मैं इस प्रोफेशन में और बेहतर हो रही हूं। मेरे लिए फ्रेंचाइजी क्रिकेट में मिलने इस कोचिंग के अनुभव से आगे बढ़ने में काफी लाभ मिलेगा।

इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम से खेलने वाली सारा टेलर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 226 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 2 बार आईसीसी महिला वर्ल्ड कप और आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप भी जीता है। अब वह टीम अबु धाबी में पॉल फारब्रेस जो मुख्य कोच हैं उनके साथ काम करेंगी, इसके अलावा टीम की कोचिंग स्टाफ में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी लांस क्लूजनर भी शामिल हैं।

लांस क्लूजनर भी कोचिंग स्टाफ में शामिल

लांस क्लूजनर इस समय टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में अफगानिस्तान टीम के मुख्य कोच की भूमिका निभा रहे हैं और उनका टीम अबु धाबी के कोचिंग स्टाफ में होना काफी लाभदायक साबित होने वाला है। लांस क्लूजनर अपने समय के सबसे शानदार ऑलराउंडर खिलाड़ियों में से एक माने जाते थे, जिसमें उन्हें कोचिंग का भी काफी अनुभव हासिल है।