in

वर्ल्ड कप से पहले मुश्किल में पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद, लग सकता है प्रतिबंध, देखें ट्विटर रिएक्शन

सरफराज अहमद को महंगी पड़ सकती है एंडिल फेहलुकवायो पर नस्लीय टिप्पणी

sarfaz ahmed (photo by twitter)
sarfaz ahmed (photo by twitter)

एंडिल फेहलुकवायो (22/4 और नाबाद 69 रन) के ऑलराउंड प्रदर्शन और रेसी वान डर डुसेन (नाबाद 80) की जबरदस्त बल्लेबाजी की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को दूसरे वनडे मैच में 5 विकेट से हराकर 3 मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी की। इस मैच में फेहलुकवायो ने अपने प्रदर्शन से पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद को फस्ट्रेट कर दिया।

दरअसल सरफराज अहमद विकेट के पीछे से अकसर गेंदबाजों को उत्साहित करने के लिए कुछ कहते दिखाई देते हैं। इसी क्रम में वह कई बार विपक्षी खिलाड़ी पर कटाक्ष भी करते दिखाई देते हैं। हालांकि फेहलुकवायो पर पिछले मैच में सरफराज की जुबान फिसल गई। सरफराज को ऑलराउंडर पर नस्लभेदी टिप्पणियां करते देखा गया जो की अस्वीकार्य हैं। यह टिप्पणी उन्हें मुश्किल में भी डाल सकती है।

जानिए क्या है मामला : स्टंप के पीछे से सरफराज ने फेहलुकवायो से कहा कि अबे काले तेरी अम्मी आज कहा बैठी है? क्या पढ़वा के आए हैं आज? सरफराज की आवाज विकेट के पीछे गेंद पकड़ते समय कैमरे में कैद हो गई।

कमेंटेटर माइक हसन ने अपने साथी कमेंटेटर रमीज राजा से इसका अनुवाद करने को कहा। पूर्व पाक कप्तान रमीज इस सवाल को छोड़ने के लिए पूरी तरह तैयार थे। उन्होंने कहा कि इसका अनुवाद करना खासा मुश्किल हैं। उन्होंने हंसते हुए अपनी बात को जस्टिफाई करते हुए कहा कि यह बहुत लंबा वाक्य है।

ट्‍विटर पर इस तरह ट्रोल हुए सरफराज : बहरहाल सरफराज की इस टिप्पणी पर सोशल मीडिया पर बवाल मच गया। लोगों ने इस टिप्पणी के लिए पाकिस्तान के कप्तान को जमकर ट्रोल किया।

असुरा ने ट्वीट किया, पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने फेहलुकवायो को अबे काले कहा और पूछा तुम्हारी मां मैच के दौरान कहां बैठी है। कुछ दक्षिण एशियाई लोग अपने रंग को लेकर गर्व महसूस करते हैं। वास्तव में उन्हें ऐसा लगता है कि वे सुपिरियर हैं।

कामरान महमूद ने भी इस मामले पर टिप्पणी करते हुए कहा कि ‘ओय नवाज शरीफ’ से लेकर ‘अबे काले तक’ हमारे नेतृत्व में बुनियादी सभ्य शिष्टाचार का अभाव है। उन्होंने एक अन्य ट्‍वीट में कहा कि इस विवादास्पद टिप्पणी के लिए सरफराज पर प्रतिबंध लग सकता है। इस वजह से विश्व कप के लिए पाकिस्तान का कप्तान भी बदलना पड़ सकता है।

आकाश शुक्ला ने ट्‍वीट कर कहा कि सरफराज ने दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर फेहलुकवायो के खिलाफ नस्लभेदी टिप्पणी की है। वह स्टंप माइक पर आपत्तिजनक टिप्पणी करते हुए रंगे हाथों पकड़े गए हैं, उन्हें सजा मिल सकती है।
हालांकि कुछ लोगों ने इस मामले में सरफराज का बचाव करते हुए कहा कि पाकिस्तान में यह आम बोलचाल की भाषा है। बहरहाल उनका तर्क काम नहीं कर रहा है। अब लोगों को उम्मीद है कि सरफराज को उनकी गलती की सजा जरूर मिलेगी।

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान ने इस मैच में दक्षिण अफ्रीका को 204 रनों का लक्ष्‍य दिया था जो उन्होंने 42वें ओवर में 5 विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया।

Sarfraz Ahmed

दक्षिण अफ्रीका बनाम पाकिस्तान : सरफराज अहमद ने किया एंडिले फेहलुकवायो पर भद्दा कमेंट

team india (photo by BCCI/twitter)

भारतीय गेंदबाजों की सफलता पर चहक उठा ट्विटर, देखिए रिएक्शंस